पूर्णिया में सूर्योदय योजना का असर : बड़े पैमाने पर बिजली का उत्पादन, निजी स्कूल में 180 केवी का सौर्य ऊर्जा उत्पादन प्लांट लगाया गया

Edited By:  |
Impact of Suryoday Yojana in Purnia bihar Impact of Suryoday Yojana in Purnia bihar

पूर्णिया: ऊर्जा के क्षेत्र में केंद्र सरकार द्वारा संचालित सूर्योदय योजना से पूर्णिया में अब बड़े पैमाने पर बिजली का उत्पादन हो रहा है । पूर्णिया के एक निजी विद्यालय में 180 केवी का सौर्य ऊर्जा उत्पादन प्लांट लगाया गया है जिससे ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने के साथ साथ ग्रिड को भी बिजली दिया जा रहा है जिससे जिले वासियों को भी बिजली मिल रही है. विद्या विहार रेसिडेंशियल स्कूल में 180 केवी का सौर्य ऊर्जा प्लांट लगाया गया है । इस प्लांट से प्रत्येक दिन लगभग 800 यूनिट बिजली का उत्पादन किया जाता है। जिसे बिजली विभाग ग्रिड के माध्यम से खरीद कर स्थानीय लोगो को बिजली कटौती से निजात दिलाती है ।

विद्यालय के प्राचार्य निखिल रंजन ने बताया कि प्राकृतिक तरीके से बिजली का उत्पादन कर न सिर्फ हम शिक्षा का प्रसार के रहे है बल्कि सामाजिक कार्यों को भी बढ़ावा दे रहे है । उन्होंने बताया कि हर व्यक्ति को केंद्र सरकार के सूर्योदय योजना का लाभ लेना चाहिए और सरकार भी इस दिशा में काम कर रही है । विद्यालय के पीआरओ राहुल सांडिल्य ने कहा कि सोलर एनर्जी पर्यावरण का महत्वपूर्ण सोर्स है जो देश को बिजली के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाएगा । साथ ही इससे होने वाले आर्थिक फायदे की भी जानकारी दी । साथ ही देश मे कोयला से बिजली उत्पादन पर से निर्भरता कम होगी. विद्यालय के इस पहल का फायदा पूर्णिया की जनता को तो मिल ही रहा है साथ ही कई लोग इससे प्रेरणा लेकर सूर्योदय योजना लगा कर ऊर्जा उत्पादन का मन बनाने लगे है ।