हर-हर महादेव : महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ी भीड़, दुल्हन की तरह सजे मंदिर

Edited By:  |
har har mahadev mahashivratri per shivalayao me umadi bhid har har mahadev mahashivratri per shivalayao me umadi bhid

PATNA :महाशिवरात्रि पर हर तरह हर-हर महादेव की गूंज है। राजधानी पटना समेत बिहार के तमाम शिवालयों में भक्तों की भाऱी भीड़ उमड़ पड़ी है। राजधानी पटना में जहां बोरिंग रोड चौराहा शिवालय में सुबह से ही भक्तों का तांता लगा वहीं खाजपुरा शिवमंदिर में भी लगातार भक्त जलापर्ण करने पहुंच रहे हैं। उधर हाजीपुर में महाशिवरात्रि के मौके पर केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय शिवबारात लेकर नगर भ्रमण को निकलने वाले हैं। बगहा के रामनगर नर्मदेश्वर महादेव मंदिर में 50 हजार से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे हैं।


महाशिवरात्रि महापर्व पर बक्सर जिले का शहरी और ग्रामीण इलाका में हर हर महादेव से गूंज उठा है। ऐतिहासिक बाबा ब्रह्मेश्वर धाम ब्रह्मपुर , ऐतिहासिक श्री रामेश्वर धाम बक्सर, नाथ बाबा धाम, श्री महागौरी शंकर मन्दिर, सोखा बाबा धाम, जंगली महादेव मंदिर डुमराव में अहले सुबह से ही अलग अलग शिव मंदिरों में लाखों लोगों ने अब तक जलाभिषेक कर लिया है।


लखीसराय में सुप्रसिद्ध अशोक धाम मंदिर को भव्य रूप में सजाया गया है।वहीं गर्भ गृह को भी रंग-बिरंगे फूलो से सजाया गया है।हर जगहो पर लाइटिंग की बेहतर व्यवस्था की गई है।श्रद्वालुओं की भारी-भीड़ जलाभिषेक को लेकर उमड़ पड़ी है।श्रद्वालु काफी संख्या मे सुबह से ही पूजा-अर्चना मे जुटे है।भीड़ के मद्वेनजर जिला प्रशासन ने सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया है।

पश्चिम चम्पारण के बगहा में रामनगर के सुप्रसिद्ध नर्मदेश्वर महादेव मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। 50 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने अब तक जलाभिषेक किया है। हर हर महादेव के घोष से पूरा नगर क्षेत्र व मन्दिर परिसर गूंजायमान हो रहा हैं । अपार आस्था के साथ श्रद्धालु जलाभिषेक कर मनवांछित फल की कामना कर रहे है। महिलाएं भी बड़ी संख्या में जलाभिषेक और पूजा अर्चना के लिए पहुंची है। महाशिवरात्रि के मौके पर यहां प्रतिवर्ष लगने वाला मेला इस वर्ष भी खास तौर पर गुलजार है। मंदिर परिसर में चारों तरफ दुकान सजी है ।करीब 200 साल पुराने इस ऐतिहासिक मंदिर में जलाभिषेक के लिए उत्तर प्रदेश और नेपाल से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

पटना के बिहटा स्थित अति प्राचीन बाबा बिटेश्वरनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है जहां अहले सुबह 2:00 बजे से ही बाबा को जलाभिषेक और पूजा करने दूर-दूर से लाखो की संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। अगर बात करें मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था की तो मंदी प्रशासन की तरफ से पुरुष और महिला श्रद्धालुओं के लिए अलग से लाइन की व्यवस्था की गई है। जहां एक-एक कर सभी को मंदिर में प्रवेश कराया जा रहा है और जलाभिषेक और पूजा करा कर बाहर निकाला जा रहा है। इसके अलावा स्थानीय पुलिस प्रशासन की टीम भी मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में लगी हुई है। महिला और पुरुष सिपाही मंदिर के सभी द्वार पर तैनात हैं और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंदिर के चारों तरफ सीसीटीवी से निगरानी भी किया जा रहा है।

उधर हाजीपुर में पातालेश्वर नाथ मंदिर शिवरात्रि के मौके भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं। थोड़ी देर में पहुंचेंगे केंद्रीय गृह राज मंत्री नित्यानंद राय शिव बारात को लेकर नगर भ्रमण को निकलेंगे सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।


Copy