हमारा संकल्प विकसित भारत कार्यक्रम : केंद्रीय कृषिमंत्री ने कहा, PM का 2047 तक भारत को विकसित एवं आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प

Edited By:  |
Reported By:
hamara sankalpa viksit bharat karyakram hamara sankalpa viksit bharat karyakram

सिमडेगा : केंद्रीय कृषि मंत्री सह स्थानीय सांसद अर्जुन मुंडा आज सदर प्रखंड के खिजरी में आयोजित हमारा संकल्प विकसित भारत कार्यक्रम का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया. कार्यक्रम में मंच पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के साथ सिमडेगा उपायुक्त अजय कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक सौरभ कुमार ने उपस्थित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं ग्रामीणों को विकसित भारत बनाने,गुलामी की मानसिकता से निकलने का संकल्प दिलाया.

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार अनेक जन कल्याणकारी योजना चला रही है. इसका लाभ हम सबों को उठाना चाहिए. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संकल्प है कि आप सबों के माध्यम से 2047 तक भारत को विकसित एवं आत्मनिर्भर बनाने का. आज प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत योजना,किसान सम्मन निधि,मुद्रा लोन,प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना,हर घर नल योजना जैसे अनेक योजना के माध्यम से जनता उन्नति की राह पर चल चुकी है और भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प ले चुकी है.

गांव स्तर तक इन सभी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक सुनिश्चित हो यह गांव वालों को जागरुक होकर देखना है. सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसानों को जागरूक होना होगा. आज के युवाओं एवं बच्चों के बल पर हम भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाएंगे. प्रधानमंत्री का सपना है विकसित भारत का देश जन भागीदारी के साथ आगे बढ़ाना है. गुलामी की मानसिकता से बाहर निकलना है. भारत की दंड संहिता के बदले न्याय संहिता के माध्यम से हर किसी को न्याय मिले यह मोदी जी का सपना है. सिमडेगा एवं खूंटी लोकसभा की जनता को गर्व होना चाहिए कि बिरसा मुंडा की धरती की मिट्टी को अपने माथे पर लगाकर प्रधानमंत्री जी ने पूरे भारत को आवाहन किया कि हमें मिलकर भारत को विकसित राष्ट्र बनाना है.

झारखंड के सभी ब्लॉक जनजातीय मंत्रालय के द्वारा एकलव्य विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है. कहीं-कहीं काम प्रारंभ है. कहीं प्रक्रिया में है. साथ ही कई गांवों को आदर्श ग्राम के लिए भी चयनित किया गया है.

कृषि मंत्री ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि मंत्रालय के लिए अधिकारी योजना बना कर दें. पैसों की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी. प्रधानमंत्री ने आपके सांसद को कृषि मंत्री बनाया है इसका लाभ यहां की जनता को मिलना चाहिए.

उन्होंने उपस्थित स्कूली बच्चों एवं ग्रामीणों को मंत्र देते हुए कहा कि खेत हरा रहे, पेट भरा रहे, यह मूल मंत्र से अपने क्षेत्र में कार्य करनी चाहिए.

मंच संचालन मनोज सिन्हा मनु ने किया. मौके पर जेएसएलपीएस की डॉन ने उपस्थित अतिथियों को पुष्प देकर स्वागत किया एवं स्वागत गान किया. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास मुद्रा लोन सहित कई तरह की परिसंपत्तियों का वितरण भी माननीय कृषि मंत्री के हाथों हुआ, लागू कौन है मेरी जुबानी मेरी कहानी के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ मिलने के बाद उनके जीवन में किस तरह का बदलाव आया, यह भी बतलाया.


Copy