ग्रामीणों ने चंदा जमा कर बनाया पुल : ख़ुशी से खिल उठे लोगों के चेहरे, आवागमन बना सुगम

Edited By:  |
Reported By:
graminon ne chanda jmakar banaya pool graminon ne chanda jmakar banaya pool

मुजफ्फरपुर : कटरा प्रखंड के डुमरी गांव की दशा आज सिस्टम पर बड़ा सवाल खड़ा कर रही है,,,, वैसे तो यहाँ के लोग हंसी खुशी से रहते हैं,,,, लेकिन एक बात है, जो इस गांव के विकास को काफी पीछे धकेल देती है,,,, वह है पुल। आजादी को 75 साल बीतने को आये पर इस गांव के लोगों को एक पुल नसीब नहीं हुआ बाढ़ के समय आवागमन में काफी परेशानी होती है,,,दशकों से नेता मंत्रियों और विधायकों से फरियाद लगाते रह गए, सब जगह से आश्वासन मिला। लेकिन, किसी ने पुल नहीं बनवाया। अब ग्रामीणों ने खुद चंदा जमा कर पुल बनवा दिया।

"खुदी को कर बुलंद इतना के हर तकदीर से पहले खुदा बन्दे से खुद पूछे के बता तेरी रज़ा क्या है" जी हां कटरा प्रखंड के डुमरी गांव के लोगों के लिए ये पंक्ति बिलकुल सटीक है,,,दृढ इच्छा शक्ति और 20 दिनों की मेहनत से इन लोगों ने ये कर दिखाया,,,,ज़रा आप इस तस्वीर को देखिये किस तन्मयता से पुल बनवाया जा रहा है,,,,,बनने के बाद इसे दुल्हन की तरह सजाया भी गया है डुमरी गांव के लोगों के इस प्रयास की हर ओर तारीफ हो रही है.

करीब आठ लाख चंदा इकठ्ठा कर इनलोगों ने ये पुल बनवाया है इसकी ख़ुशी तो इन्हे है ही लेकिन इससे ज़्यादा ख़ुशी इस बात की है कि अब इन्हे कभी सरकार या किसी नेता मंत्री से पुल के लिए फ़रियाद नहीं करना होगा। लेकिन इससे ज़रुरत है सरकार और सिस्टम को भी सीख लेने की।

अमित सिंह की रिपोर्ट


Copy