ग्रामीणों में नाराजगी : कोडरमा थर्मल पावर प्लांट से निकलने वाले फ्लाई ऐश का उठाव नहीं होने से ग्रामीणों ने डीवीसी के खिलाफ खोला मोर्चा

Edited By:  |
graminon mai naarajgi  graminon mai naarajgi

कोडरमा : कोडरमा थर्मल पावर प्लांट से निकलने वाले फ्लाई ऐश को लेकर एक बार फिर से विवाद खड़ा हो गया है. फ्लाई ऐश के उठाव का टेंडर खत्म होने के बाद से कोडरमा थर्मल पॉवर प्लांट से निकलने वाले फ्लाई ऐश का उठाव नहीं हो पा रहा है और पौंड के चारों ओर मिट्टी का भराव कर ऐश जमा किया जा रहा है. ऐश का उठाव नहीं होने से पौंड में ऐश भर चुका है और बिजली उत्पादन से लगातार ऐश का उत्सर्जन हो रहा है.

ग्रामीणों का आरोप है कि डीवीसी ऐश पौंड को खाली नहीं करवा रही है. बल्कि एस पोंड के चारों ओर मिट्टी का भराव कर उसी पौंड में ऐश की निकासी करती जा रही है. बहरहाल प्लांट से सटे गांव के ग्रामीणों ने डीवीसी के खिलाफ़ मोर्चा खोल दिया है. ग्रामीणों की मानें तो अगर यही सिलसिला जारी रहा तो आने वाले समय में करियावा,घंघरी,गांधी नगर,खेडोबार समेत कई गांव के लोग प्लाई ऐश के डस्ट से परेशान हो जाएंगे. ग्रामीणों ने कहा कि प्लांट से निकलने वाले फ्लाई ऐश से आस-पास के ग्रामीण काफी त्रस्त हैं और फ्लाई ऐश के डस्ट से वे लोग बीमारी के आगोश में चले जा रहे हैं.

आने वाले दिनों में अगर ऐश पौंड को खाली नहीं किया गया तो, प्लांट से निकलने वाला फ्लाई ऐश का धूल अब उनके घरों औऱ उनके बच्चों के स्वास्थ्य को खराब करेगा. ग्रामीणों ने बताया कि जब पौंड की ऊँचाई कम थी तो फ्लाई ऐश का डस्ट आस-पास लगे पेड़ पौधे रोक लेते थे, लेकिन जब पोंड में ऐश भरता जाएगा, तो डस्ट की ऊँचाई भी बढ़ती जाएगी और इससे आस-पास के ग्रामीण सीधा प्रभावित होंगे.


Copy