ग्रामीण फैक्ट्री के धुएं से हैं परेशान : केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने लालमनदिग्थु गांव के वोट बहिष्कार करने वाले ग्रामीणों से मिलकर जाना उनका हाल

Edited By:  |
Reported By:
gramin factory ke dhuwe se hai pareshan gramin factory ke dhuwe se hai pareshan

कोडरमा: पंचायत चुनाव में कोडरमा प्रखंड के लालमनदिग्थु गांव के वोट बहिष्कार करने वाले ग्रामीणों से आज केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने मुलाकात की और उनका हाल जाना. लालमनदिग्थु गांव के लोग शिवम आयरन फैक्ट्री से निकलने वाले धुएं से परेशान हैं और प्रदूषण के कारण लोगों का जीना दूभर हो गया है. यह सिलसिला कई सालों से लगातार जारी है. बहरहाल समस्या का समाधान नहीं होने से नाराज लालमनदिग्थु गांव के लोगों ने पंचायत चुनाव में वोट का बहिष्कार किया था और 27 मई को हुए मतदान के दिन इस गांव के एक भी मतदाता ने अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया था और सरकार व प्रशासन के खिलाफ विरोध दर्ज कराई थी.

मंत्री अन्नपूर्णा देवी आज लालमनदिग्थु गांव के लोगों से मिली और उन्हें समझाया. आपको बता दें कि लालमन दिग्थु के ग्रामीण इस फैक्ट्री से निकलने वाले प्रदूषण और जहरीले धुएं को बंद करने की मांग वर्षों से कर रहे हैं. फैक्ट्री से निकलने वाले धुएं के कारण आसपास की जमीन भी बंजर हो गई है. साथ ही कुएं-तालाब का पानी काला पड़ गया है और जंगली जानवरों के साथ इंसानी जिंदगी पर खतरा मंडरा रहा है. ऐसे में लोगों ने पहले भी कई बार आंदोलन किया लेकिन अब तक इस फैक्ट्री से निकलने वाले प्रदूषण को रोकने की दिशा में कोई भी प्रशासनिक पहल नहीं की गई है.

अब इस गांव के ग्रामीण फैक्ट्री से निकलने वाले प्रदूषण को बंद करने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन धरना देंगे. अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारियों से फैक्ट्री को प्रदूषण रहित बनाने का आग्रह करेंगे और अगर ऐसा नहीं हुआ तो वह भी ग्रामीणों के साथ धरने पर बैठेंगे.


Copy