ग्राहकों को जागरूक करने पर जोर : RBI के रांची क्षेत्रीय कार्यालय के महाप्रबंधक संजीव सिन्हा आज राज्य में वित्तीय साक्षरता सप्ताह का किया उद्घाटन

Edited By:  |
Reported By:
grahkon ko jaagruk karne per jor grahkon ko jaagruk karne per jor

रांची : भारतीय रिजर्व बैंक के रांची क्षेत्रीय कार्यालय के महाप्रबंधक संजीव सिन्हा ने आज राज्य में वित्तीय साक्षरता सप्ताह का उद्घाटन किया. ग्राहकों को जागरूक करना, ग्राहकों के साथ वित्तीय धोखा ना हो और बैंकों के द्वारा चलाए जा रहे योजनाओं की जानकारी गांव के हर व्यक्ति तक पहुंचे इसी मकसद के साथ आरबीआई प्रत्येक वर्ष 13 से 17 फरवरी तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह मनाती है.


वित्तीय साक्षरता सप्ताह के उद्घाटन के बाद आरबीआई के रांची क्षेत्रीय कार्यालय के महाप्रबंधक संजीव सिन्हा ने अपने संबोधन में कहा कि 2023 का थीम है सही वित्तीय बर्ताव करें आपका बचाव. इस मौके पर नाबार्ड, बैंक ऑफ इंडिया, भारतीय स्टेट बैंक, इंडियन बैंक, केनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी, आईडीबीआई, पंजाब नेशनल बैंक सहित झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के तमाम बड़े अधिकारी मौजूद थे.


पूरे भारत में भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा 2016 से प्रत्येक वर्ष वित्तीय साक्षरता सप्ताह मनाया जा रहा है. झारखंड में लगातार बैंकों से जुड़ी बातों को आम लोगों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों के सभी ब्लॉक लेवल पर पहुंचे.


इसके लिए एनजीओ के साथ बैंक ने टाइअप कर काम करना शुरू किया है.


Copy