राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन का पलामू दौरा : नावाडीह गांव में आदिम जनजाति परिवारों के साथ राज्यपाल का सीधा संवाद, सिंचाई परियोजना को लेकर कि समीक्षा, रामगढ़ में अंचल कार्यालय गठन का किया वादा

Edited By:  |
Reported By:
 Governor's direct dialogue with primitive tribal families in Nawadih village, review of irrigation project, promised formation of zonal office in Ram  Governor's direct dialogue with primitive tribal families in Nawadih village, review of irrigation project, promised formation of zonal office in Ram

PALAMU : महामहिम राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन अपने 2 दिवसीय पलामू दौरे के अंतर्गत रामगढ़ प्रखंड के नावाडीह पंचायत भवन में आदिम जनजाती परिवारों के साथ सीधा संवाद किया। कार्यक्रम के कड़ी में सबसे पहले राज्यपाल ने पौधारोपण किया और फिर जनता के साथ संवाद किया। संवाद के दौरान ग्रामीणों ने कई समस्यों को महामहिक के समक्ष रखा, जिसमें आदिम जनजाति परिवारों के स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र निर्गत करने को लेकर एक बड़ी समस्या सामने आई। स्थानीय ग्रामीणों ने बताया की प्रमाण पत्र नहीं होने के कारण सरकार के नजर में उनका कोई अस्तित्व नहीं हैं और कोई भी सरकारी लाभ नहीं मिल रहा है, जिसपर राज्यपाल ने त्वरित संज्ञान लिया और डीसी ने कहा की कल ही अंचलाधिकारी के नेतृत्व में इस पंचायत में विशेष कैंप लगेगा। इसके साथ ही ग्रामीणों ने बेहतर शिक्षा के लिए स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र, खेल मैदान, लाईब्रेरी और वन पट्टा की मांग की, जिसपर राज्यापाल ने कार्रवाई का भरोसा दिया। ग्रामीणों ने बताया की रामगढ़ प्रखंड में अंचल कार्यालय नहीं होने के कारण काफी परेशानी होती है, जिसपर राज्यपाल ने सरकार के उच्च स्तर पर इस विषय को रखने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही राज्यपाल ने सिंचाई व्यवस्था को लेकर बताया की उन्होने सुबह ही संबंधित अधिकारियों के साथ इस विषय पर बैठक की है और हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया है। ग्रामीणों के साथ संवाद स्थापित करते हुए कहा कि जब तक आदिम जनजाति का विकास नहीं होगा, राज्य का विकास नहीं होगा। केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा आप सबके उत्थान हेतु कई योजनाएं संचालित है, आप सभी को इन योजनाओं का लाभ उठाना होगा। स्कूलों में शिक्षकों एवं अस्पताल में डॉक्टरों की कमी एवं अनुपस्थिति पर संज्ञान लेते हुए उन्होंने प्रशासन को निर्देश दिया है की स्कूल और अस्पताल दोनों स्थान पर बायोमेट्रिक प्रणाली से उपस्थिति सुनिश्चित करें।

आदिम जनजाति परिवारों के बीच परिसंपत्तियों का हुआ वितरण

संवाद कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल ने आदिम जनजाति पेंशन योजना, विधवा पेंशन योजना के तहत लाभुकों को स्वीकृति पत्र प्रदान किया। साथ में ही बिरसा आवास योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, दीदी बाड़ी योजना, सावित्रीबाई फुले योजना एवं अन्य योजनाओं का लाभ लाभुकों को दिया। महामहिम के हाथों मनरेगा के तहत नए लाभुकों को जॉब कार्ड प्रदान कराया गया और आजिविका के तहत ऋण भी प्रदान कराया।

भारत ने अर्थव्यवस्था में ब्रिटेन को भी पछाड़ा – सीपी राधाकृष्णन

ग्रामीणों के साथ संवाद के दौरान महामहिम राज्यपाल ने कहा कि मन में विश्वास हो तो सफलता प्राप्त होती ही है। माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में आज भारत ब्रिटेन को पीछे करते हुए विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक की

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने आज पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड एवं सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ पलामू परिसदन में समीक्षा बैठक की। पावर ग्रिड के लिए अधिग्रहित की गई भूमि का लोगों को मुआवजा संबंधी विषयों एवं सीएसआर के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि संस्थान जिस क्षेत्र में स्थित है, वहां प्राथमिकता के तौर पर सीएसआर का कार्य किया जाना चाहिए और कार्य दिखना चाहिए। लहलहे में ग्रामीणों के जनसहयोग से संचालित विद्यालय में सीएसआर के तहत चाहरदीवारी एवं अन्य कार्य कराने का निर्देश दिया। वहीं राज्यपाल ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से कहा कि अधिकारियों को सतही जानकारी होनी चाहिए जिससे जनहित में बेहतर कार्य हों। वर्षा जल संचयन की स्थिति भी ठीक नहीं जिसको लेकर चेकडैम निर्माण हेतु निदेशित किया।

भगवान बिरसा मुंडा की शहादत दिवस पर किया माल्यार्पण

राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने आज धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की शहादत दिवस के मौके पर मेदिनीनगर स्टेशन रोड स्थित धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया।

धनबाद रेलवे हादसे के पीड़ितों को दिया मुआवजा और सरकारी मदद

धनबाद रेल मंडल में निचितपुर हॉल्ट के पास पोल खड़ा करने के क्रम में हाईटेंशन की चपेट में आने के कारण पलामू के श्रमिक स्व. गोविंद कुमार सिंह और स्व. श्यामदेव सिंह के परिजनों से राज्यपाल ने मुलाकात की और उनके आश्रितों को अपने विवेकाधीन अनुदान मद से 1-1 लाख का चेक एवं विधवा सम्मान पेंशन योजना और बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास योजना का लाभ दिया।


खेल साम्रागी की मांग पर पलामू पुलिस ने तुरंत उपलब्ध कराया स्पोर्ट्स किट

नावाडीह पंचायत भवन में आयोजित संवाद कार्यक्रम के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने राज्यपाल से आदिम जनजाति परिवारों के सर्वागिण विकास के लिए खेल सामग्री की मांग की गई थी। माननीय राज्यपाल ने उन्हें इसे उपलब्ध कराने की आश्वासन दिया था। इसी के आलोक में पलामू पुलिस अधीक्षक ने तत्काल कार्रवाई करते हुए खेल सामग्री की व्यवस्था कराई और राज्यपाल ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों को प्रखंड क्षेत्र के खिलाड़ियों के लिए स्थानीय परिसदन में खेल सामग्री का वितरण किया।


कार्यक्रम में इनकी रही मौजूदगी

महामहिम के संवाद कार्यक्रम में पलामू जोनल आईजी राजकुमार लकड़ा, उपायुक्त चंदन सिन्हा, पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा, डीडीसी रवि आनंद, सहायक समाहर्ता श्रीकांत विस्पुते, अपर समाहर्ता सुरजीत कुमार सिंह, सदर अनुमंडल पदाधिकारी राजेश कुमार साह, नजारत उपसमाहर्ता शैलेश कुमार सिंह, रामगढ़ के प्रखंड विकास पदाधिकारी पार्थ नंदन, सहित अन्य पदाधिकारी तथा मुखिया दयानंद प्रसाद, पंचायत समिति सदस्य पिंकी सुरीन, उप मुखिया ललन यादव, वार्ड सदस्य कौशल्या देवी, संजय सोरेन, लालधनी तुरी आदि जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


Copy