गोलीबारी से थर्राया बिहटा : बालू माफिया ने 15 पोकलेन मशीन को किया आग के हवाले, सभी ड्राइवर लापता

Edited By:  |
Reported By:
golibari se tharraya bihta golibari se tharraya bihta

पटना : इस वक़्त की बड़ी खबर सामने आ रही है पटना जिले से जहां बालू माफियाओं का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है। दरअसल बिहटा थाना के दियारा इलाके में आमनाबाद बालू घाट पर अवैध बालू खनन को लेकर दो पक्षों में जमकर गोलीबारी हुई है। इस दौरान मौके पर मौजूद 15 पोकलेन मशीन को आग के हवाले कर दिया गया। वहीँ घटना के बाद सभी पोकलेन मशीन के चालक भी लापता बताए जा रहे हैं।

एक तरफ जहां बिहार सरकार ने प्रदेश में बालू खनन पर पूरी तरह से रोक लगा रखी है इसके बावजूद भी अवैध खनन का कारोबार जारी है तो दूसरी ओर अवैध खनन को लेकर लगातार माफी दो गुटों में गोलीबारी और कई तरह की घटनाएं सामने आ रही है एक बार फिर बालू खनन को लेकर दो बालू माफियाओं के बीच जमकर गोलीबारी हुई इस दौरान कई पोकलेन मशीन में आग भी लगाया गया।

मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को बिहटा थाना क्षेत्र के अमनाबाद बालू घाट पर अवैध बालू के वर्चस्व को लेकर के दो गुटों में जमकर गोलीबारी हुई ।वही अवैध रूप से खनन कर रहे एक दर्जन से ऊपर पोकलेन मशीन को आग के हवाले कर दिया । इस घटना से बालू माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है।

बताया जाता है कि उक्त घाट पर दिन-रात लगातार अवैध बालू का खेल जारी है। लेकिन इसके बाद भी स्थानीय प्रशासन अंजान बनी है। यह कोई पहला मामला नही है। इसके पहले भी अवैध खनन में लगे पोकलेन मशीनों को आग के हवाले किया गया था। दो गुट लगातार वर्चस्व की लड़ाई में गोलीबारी और हत्या भी होती रहती है। मंगलवार को भी गोलीबारी हुई है और एक दर्जनों से ऊपर पोकलेन मशीन को वर्चस्व की लड़ाई को लेकर के आग के हवाले कर दिया गया है। यहां जाना भी खतरों से खाली नहीं होता है। पुलिस भी जाने से डरती है। इसी वजह से अवैध खनन करने वाले दबंग दिन-रात बालू का अवैध खनन करते हैं। फिलहाल घटना का कारण स्पस्ट नही हो पाया हैं।

वही इस पूरे मामले पर बिहटा थानाअध्यक्ष रंजीत कुमार ने बताया कि जानकारी प्राप्त हुई है कि थानाक्षेत्र अमनाबाद बालू घाट और टापू के आड़ में अवैध खनन का कारोबार बालू माफियाओं के द्वारा किया जा रहा था। पूर्व के विवाद को लेकर दो बालू माफियाओं के बीच वर्चस्व की लड़ाई हुई है जिसमें कई पोकलेन मशीन जलने की बात सामने आई है। हालांकि इस मामले में अभी तक किसी की तरफ से कोई आवेदन थाने में नहीं दिया गया है। फिलहाल पुलिस गांव में छापेमारी करने पहुंची थी लेकिन कोई भी व्यक्ति सामने नहीं आया हैं जिसके बाद पुलिस पूरे मामले की जांच और पड़ताल में लगी हुई है।


Copy