गया OTA में पासिंग आउट परेड : देश को मिले 69 नए सैन्य अफसर, परिजनों का सीना हुआ गर्व से चौड़ा

Edited By:  |
Reported By:
gaya OTA me passing out parade gaya OTA me passing out parade

गया : गया के ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी में 22 वीं पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया। इस दौरान गया ओटीए से 69 नए सैन्य अफसर देश को मिल गए हैं। वहीँ सभी जवानों के परिजन भी इस कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहे। पासिंग आउट परेड के मौके पर समीक्षा अधिकारी के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल सुरिंद्र सिंह महल अति विशिष्ट सेवा मेडल विशिष्ट सेवा मेडल, सेना प्रशिक्षण कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ भी मौजूद रहे।

देश के तीसरे ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी गया में 22वीं पासिंग आउट परेड के दौरान अकादमी ने विश्वस्तरीय सैन्य प्रशिक्षण संस्थान के कार्यक्रम को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया है। इसके तहत पासिंग आउट परेड के दौरान युद्ध स्मारक सेवा, मल्टी एक्टिविटी डिस्प्ले, पासिंग आउट परेड और पिपिंग समारोह का आयोजन किया गया। 40वीं टेक्निकल एंट्री स्कीम कोर्स के 61 जैंटलमैन कैडेट और 49वें स्पेशल कमीशन ऑफिसर एससीओ कोर्स के 8 जैंटलमैन कैडेट कमीशन प्राप्त कर अधिकारी बनें।

इस दौरान जिम्नास्टिक्स, हाॅर्स शो, स्काई डाइविंग, मोटरसाइकिल डेयर डेविल शो, मलखम्भ और गटक शो के प्रदर्शन जैसे साहसिक कारनामों का प्रदर्शन सैन्य अधिकारियों ने किया। परेड को संबोधित करते हुए समीक्षा अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल सुरिंदर सिंह महल ने जेंटलमैन कैडेट्स को उनके उत्कृष्ट ड्रिल के लिए बधाई दी।

उन्होंने भविष्य के अधिकारियों से निस्वार्थ, समर्पित और पेशेवर सेवा प्रदान कर अपने राष्ट्र और अपने संस्थान को गौरवान्वित करने का आग्रह किया। उन्होंने विद्वान योद्धा होने के महत्व पर जोर दिया, जो युद्ध के मैदान में असंख्य चुनौतियों के बावजूद अपनी श्रेष्ठ और अनुभव युद्ध कुशलता के दम पर विरोधियों को परास्त करते हैं और बेहतर प्रदर्शन करते हैं। उन्होंने कहा कि वे अपने तकनीक कौशल को बढ़ाकर युद्ध की तेजी से बदल रहे स्वरूप के लिए खुद को और अपने कमान हेतु अपने सैनिकों को तैयार करें।

समारोह में मौजूद जवानों के माता-पिता को बधाई देते हुए लेफ्टिनेंट जनरल सुरिंदर सिंह महल ने कहा कि वे उन भाग्यशाली लोगों में से हैं, जिनके बेटों को सशस्त्र बलों में सेवा करने का अवसर मिला है। जो दुनिया में सर्वश्रेष्ठ सेवाओं में से एक है। इस बार मित्र देशों के भूटान, श्रीलंका और वियतनाम के भी कैडेट पास आउट हुए हैं। अकादमी में साथी जैंटलमैन कैडेट का मिलनसार व्यवहार इन राष्ट्रों के बीच लंबे समय तक सद्भावना बनाए रखती है। गया ओटीए की स्थापना 18 जुलाई 2011 को शौर्य, ज्ञान संकल्प के आदर्श वाक्य के साथ हुआ था। वर्तमान में अकादमी टेक्निकल एंट्री स्कीम और स्पेशल कमीशन ऑफिसर कोर्स के लिए प्रशिक्षण आयोजित करती है। उन्होंने पास आउट हुए जेंटलमैन कैडेट्स को इन के सुनहरे भविष्य के लिए बधाई दी।

बता दें कि अफसर प्रशिक्षण अकादमी गया को 18 जुलाई 2011 को भारतीय सेना के द्वारा तीसरी पूर्व-कमीशन प्रशिक्षण अकादमी के रुप में स्थापित किया गया था। इसकी औपचारिक शुरुआत 14 नवंबर 2011 को पूर्व सेनाध्यक्ष जनरल वीके सिंह के द्वारा विधिवत उद्घाटन के बाद की गई।


Copy