सावन और हरियाली : गया में महिलाओं ने पौधारोपण कर मनाया सावन महोत्सव..

Edited By:  |
Reported By:
gaya me sawan mahotsav me plantation aur dance.. gaya me sawan mahotsav me plantation aur dance..

गया: बिहार के गया शहर में महिलाओं ने इस बार कुछ अनोखे अंदाज में सावन महोत्सव मनाया. यहां की महिलाओं ने पर्यावरण को समर्पित किया है.शहर के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित ब्रह्मयोनि पहाड़ की तलहटी में इन महिलाओं ने लगभग 2 सौ पौधे लगाए गए. इसके पूर्व महिलाओं ने पूरे विधि-विधान के साथ पूजा-पाठ की. ताकि भगवान इंद्र खुश हो और इस इलाके में अच्छी बारिश हो. महिलाओं के द्वारा आरती किया गया और नारियल भी फोड़े गए. पौधरोपण के बाद महिलाएं झूमती गाती नजर आयी.

इस मौके पर स्थानीय महिला नीलम पासवान ने बताया कि जिस तरह से पेड़ काटे जा रहें हैं,उससे निकट भविष्य में गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है. यही वजह है कि आज हम महिलाओं का ग्रुप पौधा लगाने और उसे संरक्षित करने का बीड़ा उठाया है. आज हम लोग डेढ़ सौ से ज्यादा पेड़ लगाए हैं और उन्हें संरक्षित करने के लिए कवर भी लगाया गया है. कार्यक्रम की शुरुआत पूरे विधि-विधान के साथ पूजा-पाठ से की गई. ताकि भगवान इंद्र खुश हों और इस इलाके में अच्छी बारिश हो. हमें आगे आने वाले पीढ़ियों के लिए सचेत हो जाने का अवसर है. आज हम पर्यावरण के प्रति गंभीर नहीं होंगे तो आने वाला दिन और भी मुश्किल भरा होगा. हम सभी लोगों से आह्वान कर रहे हैं कि पेड़ ही पेड़ लगाते चलिए और धरती को स्वर्ग बनाते चलिए.

वही स्थानीय उपेंद्र प्रसाद ने कहा कि आज का सावन महोत्सव कार्यक्रम महिलाओं को समर्पित है. आज के दिन महिलाओं द्वारा व्यापक रूप से पौधारोपण किया गया है. पर्यावरण के प्रति महिलाओं को जागरूक होना जरूरी है. वर्तमान परिवेश में बड़े पैमाने पर पेड़ काटे जा रहे हैं और शहरों का विस्तारीकरण हो रहा है. यही वजह है कि आज समय पर बारिश नहीं हो रही है. इसके लिए हम लोग स्वयं जिम्मेदार हैं. जरूरत है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में पौधे लगाए जाएं. सिर्फ लोगों को ही नहीं बल्कि सरकार का जो वन पर्यावरण विभाग है उसे भी जरूरत है कि लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करें. ताकि ज्यादा संख्या में पौधारोपण हो सके. इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जाना चाहिए.


Copy