गढ़वा में भी हीट वेब का कहर : भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त व्यस्त, लू लगने से 3 लोगों की मौत

Edited By:  |
Reported By:
garhwa mai bhi heat web ka kahar garhwa mai bhi heat web ka kahar

गढ़वा : जिले में हिट वेब ने अब मानव जीवन को प्रभावित करना शुरू कर दिया है. एक सप्ताह से लगातार गढ़वा का तापमान45डिग्री से अधिक हो गया है. इस तपिश से जिले में अबतक 3 लोगों की जान जा चुकी है. हालांकि स्वास्थ विभाग ने एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि की है.

बता दें किगढ़वा समेत राज्य के विभिन्न जिलों में अभी फिलहाल भीषण गर्मी से जनजीवन अस्त व्यस्त है. यहां का तापमान कम नहीं हो रहा है जिसके चलते मानव जीवन के साथ पशु पक्षी भी इस लपेटे में आ रहे हैं. जिले के डंडई,मझियांव और बरडीहा थाना क्षेत्र में अब तक हिट वेब से तीन लोगों की मौत हो चुकी है.

राज्य के गढ़वा जिले में इन दिनों तापमान सबसे अधिक मापी गई है. मंगलवार और गुरुवार को तापमान46वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ रहा. अब तक के सर्वाधिक तापमान48डिग्री था‌. मझिआंव प्रखंड क्षेत्र के रामपुर पंचायत के बिडंडा निवासी56वर्षीय विजय मिश्रा की मृत्यु लू लगने से हो गई. वहीं दूसरी मौत नगर पंचायत क्षेत्र के अखोरीतहले निवासी स्वर्गीय परशुराम प्रसाद सिंह के लगभग28वर्षीय दूसरे पुत्र नन्दन सिन्हा की मौत लू लगने से छत्तीसगढ़ के सिंगरौली में हो गई. जिसका शव शुक्रवार को अखोरीतहले लाया गया और स्थानीय कोयल नदी घाट पर अंतिम संस्कार किया गया. वहीं तीसरी घटना डंडई प्रखंड में एक महिला सब्जी बेच रही थी इसी दौरान उसकी मौत लू लगने से हो गई.

सिविल सर्जन ने इस मामले की पुष्टि करते हुए कहा कि अभी मेरे पास सिर्फ एक हिट वेब का मामला आया है जो डंडई प्रखंड का है. इसकी जाँच की जा रही है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ विभाग हीट वेब को देखते हुए अलर्ट पर है. सभी स्वास्थ्य सेंटर में पूरी व्यवस्था दे दी गई है. लोगों से अपील है की अधिक से अधिक तरल पदार्थ का सेवन करें.