नीतीश कुमार ने किया नालंदा और गया जिला का दौरा : गंगा उद्वह योजना की प्रगति का लिया जायजा

Edited By:  |
GANGA UDWAH YOJNA KI PRAGATI KA CM NE LIAYA JAIJA GANGA UDWAH YOJNA KI PRAGATI KA CM NE LIAYA JAIJA

पाइपलाइन के जरिए लोगों के घरों तक गंगाजल पहुंचाने की योजना पर हो रहा है काम

PATNA:- गंगा उद्वह योजना बिहार के सीएम नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी परियोजना है।इसे ठीक तराके से पूरा कराने के लिए नीतीश कुमार खुद रूची ले रहें हैं।इस योजना की प्रगति को लेकर सीएम पहले भी कई बार समीक्षा कर चुकें हैं।

इस योजना की प्रगति के सिलसिले में ही सीएम नीतीश कुमार ने आज परियोजना से संबंधित नालंदा और गया जिला का दौरा कर ऑनस्पॉट जायजा लिया।इस दौरान उन्हौने अधिकारियों को कई तरह के निर्देश दिये।

सीएम नीतीश कुमार आज हवाई मार्ग से नालन्दा जिले के हॉकी मैदान राजगीर पहुंचे। जहां उन्होंने अधिकारियों के साथ गंगा जल उद्भव योजना की समीक्षा की। इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जदयू सांसद कौशलेंद्र कुमार व अन्य कार्यकर्ता ने गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार राजगीर में गंगा जल उद्भव योजना की समीक्षा करने के बाद बनगंगा के रास्ते गया चले गए । यह योजना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है । इस योजना को जल्द से जल्द पूर्ण कराने के लिए वे दृढसंकल्पित हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आगमन को लेकर राजगीर से लेकर गया तक सड़क मार्ग पर सुरक्षा व्यवस्था देखी गयी ।

वहीं राजगीर में योजना का निरीक्षण करने के बाद सीएम नीतीश कुमार गया के मोहड़ा पहुंचे जहां उन्हौने गंगा जल को जमा करने के लिए बनाये जा रहे डैम का निरीक्षण किया।मोहड़ा के बाद सीएम मानपुर के अबगीला स्थित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया।इस निरीक्षण के बाद सीएम सीता कुंड पहुंचे जहां अन्तःसलिला फल्गु नदी में बनाये जा रहे रबर डैम का निरीक्षण किया।इस दौरान सीएम ने विभागीय अधिकारी से जानकारी लेते हुए कई निर्देश दिये।सीएम के आगन पर गया जिला के जदयू के कई नेताओं ने फूल और गुलदस्ता देकर स्वागत किया।

दरअसल गंगा उद्वह योजना पटना जिला के हथीदह के पास से गंगा का जल पाइपलाइन के जरिए लाया जायेगा और नालंदा,नवादा एवं गया जिला में कई जगह डैम बनाकर एकत्रित किया जायेगा और फिर उसे ट्रीटमेंट प्लांट के जरिए साफ करके घरों तक पीने के लिए पहुंचाया जायेगा।