किशनगंज में रामनवमी पर दिखी गंगा-जमुनी तहजीब : शोभायात्रा में बड़ी संख्या में शामिल हुए मुस्लिम समाज के लोग, एक-दूसरे को दी बधाई

Edited By:  |
Reported By:
 Ganga-Jamuni culture seen on Ram Navami in Kishanganj  Ganga-Jamuni culture seen on Ram Navami in Kishanganj

KISHANGANJ : मुस्लिम बहुल किशनगंज जिले में रामनवमी पर सांप्रदायिक सौहार्द का अनूठा उदाहरण दिखा। विश्व हिंदू परिषद द्वारा निकाली गई शोभा यात्रा में बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के जनप्रतिनिधि और आम नागरिक भी शामिल हुए और सभी ने एक-दूसरे को रामनवमी की बधाई दी।

70% मुस्लिम बहुल आबादी वाले इस जिले में हर साल रामनवमी पर शोभा यात्रा का आयोजन होता है, जिसमें लाखों राम भक्त शामिल होते हैं। वहीं,इस वर्ष राज्य के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री जमा खान ने भी रामभक्तों का गांधी चौक पर स्वागत किया ।

उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरषोत्तम राम के चरित्र को आत्मसात करने की जरूरत है। जमा खान ने कहा कि भाई चारा का माहौल बना रहे और इसी से देश की तरक्की होगी। वहीं, सामाजिक कार्यकर्ता शाहिद रब्बानी ने कहा कि भगवान श्रीराम से हम सभी को शिक्षा लेने की आवश्यकता है।

विदित है कि विहिप के जिला अध्यक्ष मनोज गट्ठानी ने नारियल फोड़ कर शोभा यात्रा का शुभारंभ किया। शोभा यात्रा रूईधासा मैदान से निकल कर पूरे शहर का भ्रमण करते हुए भूतनाथ गौशाला मंदिर पहुंच कर समाप्त हुआ । शोभायात्रा में भगवान राम, माता जानकी, भगवान लक्ष्मण, भगवान शिव सहित अन्य भगवानों की वेशभूषा में निकली झांकी को देखने के लिए लोगों की भीड़ सड़क किनारे दोनों तरफ उमड़ पड़ी ।

इस दौरान जय श्रीराम के नारों से पूरा शहर गुंजायमान हो उठा। शोभा यात्रा में बड़ी संख्या में मुस्लिम समाज के जनप्रतिनिधि और सामाजिक कार्यकर्ता भी शामिल हुए और सभी ने सांप्रदायिक सौहार्द का अनूठा उदाहरण पेश किया। शोभा यात्रा को लेकर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया था। SDPO गौतम कुमार, SDM लतीफुर रहमान अंसारी, थाना अध्यक्ष संदीप कुमार शोभा यात्रा के आगे-आगे चल रहे थे।


Copy