भारत के पूर्व कप्तान का निधन : BCCI ने जताया दुख, क्रिकेट प्रेमियों में शोक की लहर

Edited By:  |
 Former captain of India passes away BCCI expressed grief, wave of mourning among cricket lovers  Former captain of India passes away BCCI expressed grief, wave of mourning among cricket lovers

DESK : खबर सामने आ रही है खेल जगत से जहां देश के लिए 11 टेस्ट मैच खेल चुके दिग्गज क्रिकेटर ने दुनिया को अलविदा कह दिया। 1959 में इंग्लैंड दौरे पर टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके दत्ताजीराओ गायकवाड़ का 95 साल की उम्र में निधन हो गया। वह भारत के सबसे उम्रदराज टेस्ट क्रिकेटर भी रहे थे।



क्रिकेटर के निधन पर BCCI ने पोस्ट साझा कर कहा कि बीसीसीआई दत्ताजीराओ गायकवाड़ के निधन पर श्रद्धांजलि व्यक्त करता है। बोर्ड की तरफ से उनके परिवार, उनके मित्र और सभी करीबियों के लिए गहरी संवेदनाएं। आपको बता दें कि वह भारत के लिए खेलने वाले एक और क्रिकेटर अंशुमन गायकवाड़ के पिता भी थे। उन्होंने 1952 में डेब्यू किया था और बड़ौदा की रॉयल फैमिली से वह आते थे। 1961 में दत्ताजी ने अपना आखिरी टेस्ट मैच खेला था। उनके निधन पर कई लोगों ने शोक व्यक्त किया है।


दत्ताजीराव का इंटरनेशनल करियर कुछ ऐसा रहा कि 11 टेस्ट मैच में उन्होंने 350 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से एक अर्धशतक निकला। 52 उनका बेस्ट स्कोर था। इंग्लैंड के खिलाफ 1959 के दौरे पर उन्होंने भारतीय टीम की कप्तानी की थी। जबकि उनका फर्स्ट क्लास करियर इसके एकदम विपरीत रहा। दत्ताजीराओ ने 110 मुकाबलों में 5788 रन बनाए। उनके नाम फर्स्ट क्लास में 17 शतक और 23 अर्धशतक दर्ज हैं। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 249 रन रहा। जबकि फर्स्ट क्लास में बॉलिंग करते हुए भी उन्होंने 25 विकेट अपने नाम किए।


Copy