नौकरी पर जोर : एकलव्य स्कूलों में 38 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती... जनवरी 2024 तक मुफ्त अनाज की घोषणा

Edited By:  |
finance minister announced teacher job in genral budget 2023.free food grains till january. finance minister announced teacher job in genral budget 2023.free food grains till january.

Desk:-केन्द्र की मोदी सरकार एकलव्य स्कूलों में 38 हजार शिक्षकों की नियुक्ति करेगी..इसकी घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने 2023-24 के बजट भाषण में कही है.आम बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार रोजगार को लेकर प्रयास कर रही है..इसके तहत अलग अलग सेक्टर में रोजगार के अवसर पैदा किए जा रहें हैं.157 मेडिकल कॉलेज में 140 नर्सिंग कॉलेज खोली गई है.एकलव्य स्कूलों में 38 हजार टीचर की बहाली का ऐलान किया है. राष्ट्रीय डिजिटल लाइब्रेरी खोले जाने की घोषणा की गई है.

वित्तमंत्री ने 1 साल तक किसानों को लोन मे छूट देने की घोषणा की.गरीबो के घर के लिये 79 हजार करोड़ का फंड आवंटित किया गया.50 नये हवाई अड्डे खोलने की घोषणा की गई है.रेलवे पर 2.4 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का प्रस्ताव वित्त मंत्री ने रखा है. नगर निगम को अपना बॉन्ड लाने का प्रस्ताव वित्तमंत्री ने रखा है.[ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के 3 सेंटर खुलेंगे.इंफ्रास्ट्रक्चर पर होने वाले खर्च में 33% की बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया है.

एमएसएमई सेक्टर को स्पेसल पैकेज दिया है. कोरोना प्रभावित्त कारोबारियों को राहत देने का प्रस्ताव है. आइटीआर भरने की प्रक्रिया आसान होगी.कारोबारियों के लिए के लिए केवाईसी बनाना आसान होगा. ऑर्गेनिक खेती के लिये होगी पी एम प्रणाम योजना शुरू करने का प्रस्ताव रखा गया है.[ गोवर्धन स्कीम के तहत 500 प्लांट बनेंगे.: कृषि से जुड़े स्टार्टअप को प्राथमिकता दी जाएगी. ई न्यायालय योजना के लिए 7,000 करोड़ खर्च होंगे.5G के लिए 500 नए प्रयोगशाला बनाने का प्रस्ताव रखा गया है.


Copy