सर्दी का सितम : एक तरफ सड़क,रेल और हवाई सेवा प्रभावित,दूसरी तरफ किसानों की फसल हो रही बर्बाद...

Edited By:  |
Reported By:
Farmers' crops are getting ruined due to dense fog Farmers' crops are getting ruined due to dense fog

BADH:-बिहार समेत देश के कई इलाकों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है.कुहासा की वजह से ही दिन में भी अंधेरा छाया रहता है.इस कड़ाके की सर्दी की वजह से एक तरफ सड़क यातायात,रेल परिचालन और हवाई सफर पर असर पड़ रहा है वहीं दूसरी ओर किसान भी परेशान हो रहे हैं क्योंकि कई फसलों पर कुहासे का असर पड़ रहा है.


राजधानी पटना से सटे बाढ़ अनुमंडल एवं कई अन्य इलाकों में कुहासे के कारण खेतों में लगी हुई फसले चौपट हो रही है। इसमें आलू ,टमाटर ,मिर्च आदि की फसल झुलस रही है ।यहां के किसानों का कहना है कि लगातार घने कुहासे और उससे टपकने वाले पानी के कारण फसलों के पौधे पूरी तरह से झुलस कर सिकुड़ जा रहे हैं वहीं टमाटर की फसल पीली हो रही है,जिससे पसल की लागत निकलना भी मुश्किल रहा है.


पंडारक के परसावा गांव के कई किसानों ने बताया कि उन्हौने काफी लागत और श्रम के बाद फसल आलू, टमाटर और मिर्च की फसल लगायी थी.पर प्रकृति की मार वे झेल रहे हैं.अपनी फसलों को बचाने के लिए लगातार वे रासायनिक दवाओं का छिड़काव कर रहे हैं,पर इस छिड़काव में काफी पैसे खर्च हो रहे हैं.अगर कुछ दिन इसी तरह घने कुहासे का असर जारी रहा तो फिर ये फसल पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो जायेगी.



Copy