..आने से उनके आये बहार.. : CM नीतीश के आने से पहले ही दरुआबारी गांव की बदली तस्वीर और तकदीर...

Edited By:  |
Reported By:
even before the arrival of cm nitish kumar,spring came in camparans daruabari. even before the arrival of cm nitish kumar,spring came in camparans daruabari.

Bagha:-"आने से उनके आए बहार..जाने से उनके जाए बहार"... ये गाना जीतेन्द्र और तनुजा की अभिनीत "फिल्म जीने की राह" की है..पर इस गीत की थीम इन दिनों बिहार में दिख रही है..दरअसल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार(cm nitish kumar) 5 जनवरी से समाधान यात्रा की शुरूआत कर रहें हैं...यह यात्रा पश्चिम चम्पारण के वाल्मीकिनगर थाना क्षेत्र के संतपुर सोहरिया पंचायत के दरुआबारी गांव से करेंगे।इस यात्रा को लेकर इस गांव में तैयारी जोर -शोर से चल रही है.सीएम नीतीश के पहुंचने से पहले ही गांव और ग्रामीणों की सूरत और शिरत बदलने में अधिकारियों की पूरी टीम लगी हुई है।

यात्रा की घोषणा होते ही गांव की सड़कों सहित इस, इलाक में रहने वाले आदिवासियों के घरों का रंग-रोगन एवं घरों पर नशा मुक्ति का स्लोगन लिखकर शराब का सेवन न करने का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर दलदलिया पोखरा की रूपरेखा भी जिला प्रशासन की और से बदल दिया गया है, इसके लिए अधिकारियों की टीम दिन-रात एक किये हुए हैं। जिस काम के लिए दरुआबारी गांव के ग्रामीणों को महीनों चक्कर काटना पड़ता था, उस कार्य का निष्पादन के लिए अधिकारी खुद उनके द्वार पहुंचकर गरीबों के कार्यों का निष्पादन करने में जुटें हैं। राशन कार्ड, वृद्धा पेंशन, शौचालय से वंचित ग्रामीणों को इसका लाब दिलाने के लिए अधिकारी खुद पहल कर रहें हैं.इससे ग्रामीण आश्चर्य चकित होने के साथ ही खुश भी हैं। गांव के पुराने कुएं पर जल- जीवन हरियाली का चित्र बनाया गया है। आदिवासियों के दरवाजे पर पेवर ब्लॉक लगा विकास की कहानी लिख रहे है।

मिली जानकारी के अनुसार 5 जनवरी को समाधन यात्रा के दौरान सीएम नीतीश कुमार वाल्मीकिनगर के दरुआ बाड़ी गांव में पहुचेंगें औऱ विकास कार्यो के साथ साथ लोगों से रुबरु होंगे जिसको लेकर ज़िले के प्रभारी जिलाधिकारी अनिल कुमार के नेतृत्व में विभिन्न विभागों के काउंटर स्टॉल आपकी सरकार आपके द्वार मेगा कैंप का आयोजन किया गया है।

दरअसल सीएम नीतीश कुमार की यह यात्रा मिशन 2024 को लेकर बेहद ख़ास मानी जा रही है जब वे ख़ुद लोगों से मिलकर उनकी राय जानेंगें वहीं सरकारी योजनाओं को लेकर आम लोगों को मिलने वाले लाभ का भी डोर टू डोर जायज़ा लेंगें । लिहाज़ा पूरा प्रशासनिक अमला आज़ादी के बाद पहली बार थारू आदवासी बहुल दरुआबाड़ी गांव में जन जन को सीधा लाभ पहुँचे.. इसके मद्देनजर मेगा कैंप लगाया गया है.

थरुहट आदवासी इलाके के लोगों को भी सरकारी योजनाओं का लाभ मिले ।

बता दें कि सीएम नीतीश कुमार अपने 17 वर्षों के कार्यकाल में 14 वी बार यात्रा करने जा रहे हैं जिसकी शुरुआत 5 जनवरी से वाल्मीकिनगर के दरुआ बाड़ी से हो रही है.यहीं वज़ह है कि ज़िले के आलाधिकारियों की टीम यहां लगातार कैंप कर रही है और जन जन तक सरकारी योजनाओं के लाभ पहुँचाने में कर्मियों की टीम जुटी हुई है । इस यात्रा में सीएम के प्रवास की भी संभावना है इस दौरान वे समीक्षा बैठक भी करेंगे औऱ लोगों से सीधा संवाद भी .


Copy