शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी.. : सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति को लेकर बिहार के शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान..

Edited By:  |
education minister s big announcement regarding seveth phase teacher appointment. education minister s big announcement regarding seveth phase teacher appointment.

patna:-बड़ी खबर बिहार में सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति को लेकर है...इस नियुक्ति को लेकर बिहार सरकार के शिक्षआ मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर ने बड़ी घोषणा की है.मेधा सूची योग्यता और शिक्षक पात्रता परीक्षा के आधार पर बहाली होनी है. इस घोषणा के बाद शिक्षक अभ्यर्थियों में खुशी है.

सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति को लेकर शिक्षा मंत्री ने ट्वीट करके जानकारी शेयर की है.ट्वीट में शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चन्द्रशेखर ने लिखा है कि

जल्द सातवां चरण की नियुक्ति होने जा रही है। वर्ष 2023 नियुक्ति का वर्ष होने वाला है।कोई अभ्यर्थी घबराएँ नहीं, महीना भर के अंदर में नियोजन नियमावली आपके बीच आ जाएगा। सारी मेधा सूची योग्यता और शिक्षक पात्रता परीक्षा के आधार पर बनेगी और जिला प्रशासन के नेतृत्व में बहाली होगी.....पहले 9000 नियोजन इकाई थी, अब ये 38 इकाई में नियुक्ति पत्र का बंटवारा होगा। किसी गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी।

बताते चलें कि सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति का मामला लगातार लटकती रही है जिसकी वजह से शिक्षक अभ्यर्थियों ने कई बार उग्र आन्दोलन किया है और आन्दोलन के दौरान लाठियां भी खाई हैं.इस नियुक्ति के मुद्दे को विपक्षी बीजेपी ने बजट सत्र में उठाने की घोषणा की है,जिसके बाद शिक्षा मंत्री ने ट्वीट के जरिए शिक्षक अभ्यर्थियों से इसी माह नियमावली के बन जाने और उसके बाद नियुक्ति प्रकिया शुरू करने की बात कही है.इस सातवें चरण में प्राथमिक से लेकर उच्च विद्यालयों में एक लाख से ज्यादा शिक्षकों की नियुक्ति होनी है.इस नियुक्ति को लेकर सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने भी कई बार आश्वासन दिया है कि इस बार की नियुक्ति प्रकिया पिछली सभी नियुक्ति प्रकिया से अलग होगी.इसमें अभ्यर्थियों को ज्यादा परेशान नहीं होना पड़ेगा,पहले पंचायत,प्रखंड,जिला और नगर निकाय के स्तर पर बहाली होती थी,पर अब जिलावार नियुक्ति प्रकिया होगी.इसमें ज्यादा से ज्यादा अभ्यर्थियों को शिक्षक बनने का अवसर मिलेगा और सरकार को भी इससे राहत मिलेगी.


Copy