डीयू ओपन क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता 2023 का समापन : रामजस कॉलेज के प्रतीक जोशी रहे अव्वल, आरजू मान रहे सेकेंड

Edited By:  |
du open crossword compitition 2023 ka samapan, prateek joshi rhe first  du open crossword compitition 2023 ka samapan, prateek joshi rhe first

DESK : नेशनल इंटर-कॉलेज क्रॉसवर्ड एक्सपीडिशन (एनआईसीई) के दूसरे संस्करण की डीयू ओपन क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता शुक्रवार को मिरांडा हाउस में सफलतापूर्वक आयोजित की गई। इन सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों ने अपनी उपस्थिति से इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और एनआईसीई की डीयू ओपन क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता को महत्व दिया।

एनआईसीई का उद्घाटन पिछले साल राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के उद्देश्यों को पूरा करने के प्रयास के तहत किया गया था, जिसका उद्देश्य एक जीवंत परिसर जीवन का पोषण करना और शिक्षा के लिए एक बहु-विषयक दृष्टिकोण को शामिल करना है। भारत में तकनीकी शिक्षा के शीर्ष निकाय ने समग्र शैक्षिक वातावरण को बढ़ावा देने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग (एनआईटीआईई), मुंबई और एक्स्ट्रा-सी, एक नागरिक समाज पहल के साथ मिलकर प्रतियोगिता का आयोजन किया।

विवेक कुमार सिंह आईएएस विकास आयुक्त, बिहार एवं मुख्य संरक्षक, अतिरिक्त-सी रामकी कृष्णन इंडियन क्रॉसवर्ड लीग के 6 बार विजेता और क्रॉसवर्ड एसोसिएशन ऑफ तमिलनाडु के उपाध्यक्ष विनायक एकबोटे क्रॉसवर्ड मेंटर, आईआईटी दिल्ली और मदर्स इंटरनेशनल स्कूल और उपाध्यक्ष, क्रॉसवर्ड एसोसिएशन ऑफ दिल्ली उन्सा सिद्दीकी निदेशक, एक्स्ट्रा-सी और सचिव, क्रॉसवर्ड एसोसिएशन ऑफ दिल्ली सोनिया खत्री, कार्यक्रम सहयोगी। विशिष्ट अतिथियों और गणमान्य व्यक्तियों का प्रबंधन अध्ययन संकाय (एफएमएस) की प्रोफेसर रितु सपरा और मिरांडा हाउस की प्रिंसिपल प्रोफेसर डॉ. बिजयलक्ष्मी नंदा ने प्लांटर्स के साथ गर्मजोशी से स्वागत किया।

प्रोफेसर डॉ. बिजयलक्ष्मी नंदा ने स्वागत भाषण दिया और विकास आयुक्त विवेक सिंह के कुशल मार्गदर्शन में एआईसीटीई और एक्स्ट्रा-सी द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की, ताकि युवाओं में क्रॉसवर्ड हल करने की प्रथा को बढ़ावा दिया जा सके, जिससे उनका दिमाग तेज हो सके। उन्होंने एक अधिक तर्कसंगत और विकसित समाज विकसित करने के महत्व पर प्रकाश डाला और बताया कि कैसे एनआईसीई जैसी घटनाएं समग्र रूप से एक बेहतर-कुशल समाज और संस्कृति के विकास में योगदान करती हैं।

रामकी कृष्णन ने प्रारंभिक दौर से पहले गूढ़ वर्ग पहेली को कैसे हल करें विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन किया। उन्होंने छात्रों को सुराग खोजने की दुनिया से परिचित कराया और उनमें क्रॉसवर्ड पहेलियों के प्रति उत्साह पैदा किया। विकास आयुक्त विवेक कुमार सिंह ने मुख्य भाषण प्रस्तुत करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे क्रॉसवर्ड, जो कभी अपेक्षाकृत अज्ञात थे, धीरे-धीरे लोकप्रियता हासिल कर रहे हैं और चर्चा का विषय बन रहे हैं। उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन में योगदान देने वाले सभी समर्थकों एवं सहयोगियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

आयुक्त विवेक कुमार सिंह ने आलोचनात्मक और तार्किक सोच और निर्णय लेने की क्षमताओं को बढ़ाने में क्रॉसवर्ड के लाभों पर जोर दिया। उन्होंने नेशनल इंटर-कॉलेज क्रॉसवर्ड एक्सपीडिशन (एनआईसीई) जैसी सह-पाठयक्रम गतिविधियों को बढ़ावा देने में मिरांडा हाउस के प्रयासों की सराहना की और संस्थान में क्विज़ सोसाइटी की स्थापना को स्वीकार किया।

नाइस इवेंट के डीयू ओपन क्रॉसवर्ड प्रतियोगिता के विजेताओं की घोषणा इस प्रकार की गई:

प्रथम स्थान: प्रतीक जोशी, रामजस कॉलेज

दूसरा स्थान: आरजू मान, मिरांडा हाउस

तीसरा स्थान: अफीफा नौमानी, जाकिर हुसैन कॉलेज

वहीं जिज्ञासा, क्विज सोसायटी मिरांडा हाउस की अध्यक्ष फातिमा जोहरा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया और एआईसीटीई, एक्स्ट्रा-सी के साथ-साथ सभी प्रायोजकों और सहयोगियों की सराहना की, जिन्होंने इस कार्यक्रम को संभव बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्रोफेसर रितु सपरा, एफएमएस ने सभी सम्मानित अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया।


Copy