देवघर में लगा मेगा महिला स्वास्थ्य शिविर : मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा, सरकार राज्य से सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर उन्मूलन के लिए गंभीर

Edited By:  |
Reported By:
deoghar mai laga mega mahila swasthya shiwir deoghar mai laga mega mahila swasthya shiwir

देवघर: वीमेन डॉक्टर्स विंग आई. एम. ए. झारखण्ड एवं स्वास्थ्य विभाग,झारखण्ड सरकार के संयुक्त तत्वावधान में“मेगा महिला स्वास्थ्य शिविर”का आयोजन देवघर सदर अस्पताल में किया गया. इस शिविर का स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने उद्घाटन किया. इस समारोह के विशिष्ट अतिथि इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ सहजानंद प्रसाद सिंह एवं राष्ट्रीय सचिव डॉ. अनिल कुमार जयदेव नायक उपस्थित थे.

यह कैंप मुख्य रूप से झारखण्ड में सर्वाइकल कैंसर और स्तन कैंसर उन्मूलन की ओर केन्द्रित था और डॉ. भारती कश्यप पिछले9वर्षों से लगातार सर्वाइकल कैंसर मुक्त झारखण्ड के लिए प्रयासरत है.

मंत्री बन्ना गुप्ता ने देवघर सदर अस्पताल के लिए लायी गई जननांग सम्बन्धी सूजन की जाँच एवं गर्भाशय ग्रीवा प्री-कैंसर के उपचार की मशीन का लोकार्पण कर जनता की सेवा में सुपुर्द किया. इस मशीन से न केवल जननांग सम्बन्धी समस्याओं की बेहतर स्क्रीनिंग हो सकती है बल्कि सर्वाइकल प्री कैंसर का उपचार भी हो सकता है.

शिविर में आने वाली सभी महिलाओं को1महीने की आयरन फोलिक एसिड एवं कैल्शियम की गोलियां मुफ्त बांटी गयी. जननांग से सफ़ेद स्त्राव यानी कि लुकोरिया से ग्रसित सभी महिलाओं कोKit 2एवंKit 6की गोलियां मुफ्त में बांटी गयी.

इस मौके पर मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि सरकार राज्य से सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर उन्मूलन के लिए गंभीर है. वूमेन डॉक्टर्स विंग ने सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन की रोड मैप को बनाने में काफी साथ दिया है और अब हम बहुत जल्द अपने राज्य में सर्वाइकल कैंसर के वैकसिनेशन को शुरू करने के लिए प्रयासरत हैं. साथ ही अब ब्रेस्ट कैंसर उन्मूलन के लिए भी काम शुरू किया गया है.

डॉ. भारती कश्यप, राष्ट्रीय सह-अध्यक्ष विमेन डॉक्टर्स विंग इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कही ये बात सर्वाइकल कैंसर के लक्षित समूह के 50% समूह की सफलतापूर्वक जाँच हो चुकी है. आशा है भविष्य में हम सम्पूर्ण लक्ष्य की प्राप्ति में सफल होंगे.

देश में हर साल67हजार महिलाएं सर्वाइकल कैंसर से दम तोड़ देती हैं. सर्वाइकल कैंसर भारत में फैले सभी प्रकार के कैंसर में दूसरे सबसे आम नंबर का कैंसर है. कैंसर का यह प्रकार सबसे अधिक प्रेवेंटेबल और सफलतापूर्वक ठीक किए जाने वाला कैंसर है. झारखंड में महिलाओं को होने वाली स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर बीमारी के उन्मूलन के लिए वीमेन डॉक्टर्स विंग ने झारखण्ड सरकार के साथ मिलकर एक विशेष प्लान झारखंड मॉडल तैयार किया है.

2021 में स्वास्थ्य विभाग झारखण्ड सरकार और डॉ. भारती कश्यप के नेतृत्व में विमेन डॉक्टर्स की टीम ने देश के शीर्ष कैंसर स्त्री रोग विशषज्ञों के साथ लम्बे विचार-विमर्श के बाद यह निष्कर्ष निकाला कि डब्लूएचओ की सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन नीति 90-70-90 के तीसरे भाग को लेकर हम चलें और इसे संशोधित कर झारखण्ड में लागू करें, तो झारखण्ड जैसे कम रिसोर्स वाले राज्य में सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन में काफी सफलता मिल सकती है. फिर सीमित संसाधन वाले राज्य के लिए बनाए गए इस झारखंड मॉडल को राज्य में लागू करने का निर्णय लिया गया.