देवघर, दुमका और बासुकीनाथ स्टेशन बनेगा अत्याधुनिक : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑनलाइन कई योजनाओं की रखी आधारशिला

Edited By:  |
Reported By:
deoghar,dumka aur basukinaath station banega atyadhunik deoghar,dumka aur basukinaath station banega atyadhunik

देवघर : विकसित रेल विकसित भारत 2047 के तहत रेल मंत्रालय द्वारा देश भर के कई छोटे चुनिंदा रेलवे स्टेशन को अमृत स्टेशन योजना के तहत विकास कर रही है. इसी को लेकर सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जिन 554 स्टेशन का कायाकल्प करने के लिए आधारशिला रखी गयी है उसमें आसनसोल रेल मंडल के 7 से अधिक जिनमें गोड्डा लोकसभा अंतर्गत 4 स्टेशन शामिल है.

गोड्डा लोकसभा का देवघर,शंकरपुर,दुमका और बासुकीनाथ स्टेशन शामिल हैं. इसके अलावा पूर्व रेलवे अंतर्गत6रोड ओवरब्रिज और11लिमिट हाइट सबवे निर्माण का भी पीएम द्वारा ऑनलाइन शिलान्यास किया गया. इस मौके पर देवघर स्टेशन परिसर में गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे,रेलवे के अधिकारी और स्थानीय लोग मौजूद रहे.

आसनसोल रेल मंडल अंतर्गत इन स्टेशनों का होगा कायाकल्प

पूर्व रेलवे के आसनसोल रेल मंडल के7से अधिक रेलवे स्टेशन को विकसित किया जाएगा. अमृत स्टेशन योजना के तहत देवघर,शंकरपुर,बासुकीनाथ,दुमका,गोड्डा,जामताड़ा,पानागढ़,विद्यासागर स्टेशनों को विकसित कर अत्याधुनिक औऱ विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान की जाएगी. प्रत्येक स्टेशन की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए स्टेशन तक पहुंचने वाली सड़कों सर्कुलेटिंग एरिया,वेटिंग हॉल,शौचालय,आवश्यकतानुसार लिफ्ट या एस्केलेटर,स्वच्छता,निशुल्क वाई-फाई,एक स्टेशन एक उत्पाद जैसी योजनाओं के माध्यम से स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क,बेहतर यात्री सूचना प्रणाली,एक्जीक्यूटिव लाउंज,व्यावसायिक बैठकों के लिए नामांकित स्थान,लैंडस्केपिंग आदि जैसी सुविधाओं इन स्टेशनों पर उपलब्ध कराई जाएगी.

इस रेल रुट पर सीमित ऊंचाई वाले सबवे बनेगा

आसनसोल मंडल के लेवल क्रॉसिंग फाटकों को रोड अंडरब्रिज (आरयूबी),सीमित ऊंचाई वाले सबवे (एलएचएस) का निर्माण कराया जायेगा ताकि ट्रेनों की सेक्शनल गति बढ़ सके. इससे यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया गया है. एलएचएस पैदल यात्रियों और वाहनों दोनों के लिए सुरक्षित मार्ग प्रदान करते हुए लेवल क्रॉसिंग से जुड़े जोखिम को भी काफी कम कर देता है.LHS(low height subway)यानी सीमित ऊंचाई वाले सबवे का निर्माण मधुपुर-जामा,दुमका-मधुपुर,जगदीशपुर-महेशमुण्डा,गिरिडीह-महेशमुण्डा,शंकरपुर-जसीडीह,मथुरापुर-शंकरपुर,जसीडीह-बैद्यनाथधाम,देवघर- घोरमारा और कासीटांड स्टेशन के बीच कराया जाएगा.

गोड्डा,देवघर औऱ मधुपुर स्टेशन पर बनेगा वाशिंग पिट-निशिकांत

अमृत स्टेशन योजना के तहत आज पीएम द्वारा किया गया ऑनलाइन शिलान्यास के दौरान देवघर स्टेशन पर मौजूद गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे ने बताया कि सीमित हाइट सबवे निर्माण होने से रेल आवागमन में काफी सुधार होगी. ट्रेन से लोगों का एक्सीडेंट नहीं होगा. छोटे छोटे स्टेशन पर भी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेगी. वहीं सांसद निशिकांत दुबे ने बताया कि देवघर, गोड्डा और मधुपुर में वाशिंग पिट जल्द बन कर तैयार हो जाएगा. देवघर स्टेशन पर निर्माण हो रहा वाशिंग पिट का आधा 31 मार्च तक जबकि नवंबर तक पूरा हो जाएगा. वहीं मधुपुर में जून और गोड्डा में अगले साल तक वाशिंग पिट शुरू हो जाएगा. सांसद ने बताया कि वाशिंग पिट शुरू हो जाने से इन स्टेशनों से लंबी दूरी की ट्रेन खुलने से आसपास के क्षेत्रों के यात्रियों को काफी फायदा होगा.


Copy