Donald Trump attack : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जानलेवा हमला, गोली चलाने वाले हमलावर की हुई पहचान, PM मोदी ने जताया दुख

Edited By:  |
 Deadly attack on former US President Donald Trump  Deadly attack on former US President Donald Trump

NEWS DESK : अमेरिका के पूर्व प्रेसिडेंट और रिपब्लिकन पार्टी के कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रप पर जानलेवा हमला हुआ है। रविवार को पेंसिल्वनिया की एक रैली में पूर्व राष्ट्रपति के ऊपर कई राउंड फायरिंग की गई है। इस दौरान एक गोली डोनाल्ड ट्रंप के दाहिने कान को छूती हुई निकल गयी, जिसके बाद ट्रंप तुरंत नीचे झुक गये।

बाल-बाल बचे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

गोलीबारी की इस घटना में पूर्व राष्ट्रपति जख्मी हो गये हैं। उनके एक कान से खून बहता हुआ देखा जा सकता है। गोली चलते ही डोनाल्ड ट्रंप अपने दाहिने कान पर हाथ रखते हुए डायस के नीचे झुक गए। इसके बाद वहां मौजूद भीड़ में चीख-पुकार मच गई और लोग अपने आप को बचाने की कोशिश में इधर-उधर भागने लगे। इसके फौरन बाद अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के एजेंट्स ने डोनाल्ड ट्रंप को घेर लिया और उन्हें सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया। फिलहाल उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। फिलहाल इलाज के बाद उन्हें घर जाने की छुट्टी दे दी गई है।

वहीं, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति पर जानलेवा हमला करने वाले शख्स की शिनाख्त कर ली गई है। FBI के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप को मारने की कोशिश करने वाला शख्स 20 साल का थॉमस मैथ्यू क्रुक्स है। FBI का कहना है कि उसकी पहचान की पुष्टि के लिए DNA और बायोमेट्रिक्स टेस्ट कराया जाएगा। वह पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क का रहने वाला है, जो घटनास्थल से 70 किमी दूर है।

हमले के बाद बोले डोनाल्ड ट्रंप

इस हमले में बुरी तरह जख्मी होने वाले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि मैं पेंसिल्वेनिया के बटलर में हुई गोलीबारी पर जल्दी प्रतिक्रिया देने के लिए यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस और सभी लॉ एंफोर्समेंट एजेंसियों को धन्यवाद देना चाहता हूं। सबसे महत्वपूर्ण है कि मैं रैली में मारे गए शख्स के परिवार और बुरी तरह घायल हुए एक अन्य शख्स के परिवार के प्रति अपनी संवेदना जताता हूं। यह अविश्वसनीय है कि ऐसा कृत्य हमारे देश में भी हो सकता है। इस समय हमलावर के बारे में कुछ भी पता नहीं है, वह अब मर चुका है।"

इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि "मुझे एक गोली मारी गई, जो मेरे दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में लगी। मुझे फौरन पता चल गया कि कुछ गड़बड़ है, मैंने एक तेज आवाज सुनी, गोली चली और तुरंत महसूस हुआ कि गोली मेरी चमड़ी को चीरते हुए निकल गई। बहुत खून बह रहा था, तब मुझे लगा, यह क्या हो रहा है। ईश्वर...अमेरिका का भला करें।"

पीएम मोदी ने की हमले की निंदा

वहीं, डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दुख प्रकट किया है और कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट लिखा है कि 'मेरे मित्र, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले से बेहद चिंतित हूं। घटना की कड़ी निंदा करता हूं। राजनीति और लोकतंत्र में हिंसा का कोई स्थान नहीं है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं मृतकों के परिवार, घायलों और अमेरिकी लोगों के साथ हैं।'