साइबर ठगी से बचने के उपाय : बैंकिंग फ्रॉड से लोगों को सुरक्षित रखने और फ्रॉड के बाद शिकायत के प्रावधानों के तहत जागरुकता शिविर आयोजित

Edited By:  |
cyber thagi se bachane ke upaay cyber thagi se bachane ke upaay

कोडरमा : एक राष्ट्र एक लोकपाल अभियान के तहत बैंकिंग फ्रॉड से लोगों को सुरक्षित रखने और फ्रॉड के बाद शिकायत करने के प्रावधानों की जानकारी दी गई. एकीकृत लोकपाल योजना 2021 के तहत कोडरमा के करमा स्थित बैंक ऑफ इंडिया के आरसेटी में जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया. शिविर में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से आए प्रतिनिधियों ने लोगों को साइबर फ्रॉड के मामले की विस्तार से जानकारी दी.

इस मौके पर पेंशनर समाज के सदस्य,आजीविका समूह से जुड़ी महिलाएं और वैसे बैंक खाता ग्राहक शामिल हुए जो हाल में ही बैंकिंग लेन-देन से जुड़े हैं. इन ग्राहकों को यह बताया गया कि साइबर ठगी से बचने के लिए क्या सावधानियां अपनानी है और अगर किसी कारणवश उनके साथ साइबर ठगी हो भी जाती है तो कैसे उसकी सूचना लोकपाल तक पहुंचाई जानी है.

एलडीएम महेश प्रसाद ने बताया कि बैंकिंग फ्रॉड के मामले लगातार बढ़े हैं.ऐसे में लोग बताए जा रही सावधानियों को अपनाकर उससे बच सकते हैं. उन्होंने कहा कि बैंकिंग लेनदेन के समय सावधानी बरतनी जरूरी है. चाहे आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर रहे हो या फिर एटीएम से निकासी कर रहे हों. वहीं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से आए प्रशिक्षक आनंद मिंज ने बताया कि साइबर ठगी के मामले होने पर बैंक को सूचना देने के बाद उसकी सूचना लोकपाल को जरूर दें. एक राष्ट्र एक लोकपाल योजना के तहत बैंकिंग फ्रॉड के मामले 1 महीने में सुलझाए जाते हैं और उसका निष्पादन किया जाता है. हालांकि उन्होंने लोगों से भी बैंकिंग लेनदेन के समय सावधानियां बरतने की अपील की. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की थी,ताकि साइबर ठगी के पीड़ित अपनी शिकायत उचित स्थान पर कर सकें और एक ही जगह से एक नियम के तहत पूरे राष्ट्र में साइबर ठगी के मामले का निष्पादन हो सके.


Copy