साइबर ठग गिरोह का पर्दाफाश : सैकड़ो ATM और क्लोन मशीन के साथ 3 धराए, बताया कैसे बनाते थे निशाना

Edited By:  |
Reported By:
cyber thag giroh ka pardafash cyber thag giroh ka pardafash

नालंदा : खबर है नालंदा से जहां पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस ने एटीएम का क्लोन बनाकर लाखो का निकासी करने वाले 3 साइबर ठग को 108 एटीएम और क्लोन मशीन के साथ ही धर दबोचा। पूछताछ के दौरान अपराधियों ने बताया कि वो किस तरह से भोले-भाले लोगों को निशाना बनाते थे। वहीँ पूरा माजरा सुन पुलिसकर्मी भी हैरान रह गए।

अपराधियों ने पूछताछ में बताया कि इन दिनों साइबर अपराधी द्वारा एटीएम के अंदर अपना टोल फ्री नंबर चिपका देता था। ताकि किसी भी व्यक्ति के साथ एटीएम के अंदर कोई परेशानी हो तो उसी नंबर पर फोन कर सहायता ले सकता है। कुछ ऐसा ही मामला बिहार शरीफ के लहेरी थाना क्षेत्र के अस्पताल चौराहा स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम में हुआ जहां बिजली विभाग के स्टाफ राजकुमार 26 फरवरी को एटीएम के अंदर पैसा निकासी के लिए पहुंचा। जैसे ही अपना एटीएम मशीन में डाला तो एटीएम उसी में फस गया जिसके बाद वह दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल किया। जिसके बाद उस नंबर से तीन से चार बार पिन कोड डालने की बात कही और इसके बाद भी एटीएम नहीं निकल पाया। जिसके कारण वह वापस लौट गया और थोड़ी ही देर बाद उसके खाते से डेढ़ लाख की निकासी हो गई।

जिसके बाद पीड़ित राजकुमार ने इस संबंध में लहरी थाना में मामला दर्ज कराया। मामला दर्ज होने के बाद पुलिस पूरे मामले की वैज्ञानिक अनुसंधान किया और पुलिस पदाधिकारी के निर्देश पर नवादा जिले के नारदीगंज थाना पुलिस के सहयोग से छापेमारी किया जहां से गौरव कुमार ,सोनू कुमार और चंदन कुमार को गिरफ्तार किया। इन लोगों के पास से अलग-अलग बैंक के 108 एटीएम कार्ड ,एटीएम क्लोन बनाने का मशीन बरामद किया गया है ।

वहीँ डीएसपी शिवली नोमानी ने बताया कि यह लोग एटीएम कार्ड के मशीन में फेविकोल डाल देते थे ताकि उसका एटीएम फंस जाए और उसका सारा डिटेल फेविकोल में चिपक जाए और उसी के माध्यम से ये लोग क्लोन बना लेता था और पिन कोड तो पहले ही लोग को पता लग जाता था। जिसके बाद मोटी रकम की निकासी करता था मगर पुलिस की सक्रियता के कारण ये लोग पकड़े गए ।


Copy