साइबर फ्रॉड निकले ये साला-बहनोई : पुलिस के आगे काम ना आई चालाकी, बताया-कैसे बनाते थे निशाना

Edited By:  |
Reported By:
cyber fraud nikle nawada ke ye sala bahnoi , police ne dabocha cyber fraud nikle nawada ke ye sala bahnoi , police ne dabocha

नवादा : खबर है नवादा से जहां पुलिस ने सघन छापेमारी कर दो साइबर अपराधियों को हिरासत में लिया है। ये साइबर अपराधी भोले-भाले लोगों को चैतन्य इंडिया फिन क्रेडिट और स्पंदना स्फूर्ति फाइनेंशियल लिमिटेड के द्वारा लोन दिलाने ,लैंड रिसिप्ट ,म्यूटेशन और पैन कार्ड बनाने के नाम पर अनूठा का निशान,आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादि लेकर इसका उपयोग करके लोगों से बैंक खाते से पैसे की निकासी कर रहे थे। वहीं पूछताछ में इन्होने बताया कि ये रिश्ते में साला- बहनोई हैं।


मामला नवादा के नारदीगंज थाना क्षेत्र का बताया जा रहा है जहां साइबर अपराधी रजिस्ट्री ऑफिस, ब्लॉक के मुंशी के द्वारा इनको जमीन के कागजात दिए जाते है। जिस पर अंगूठा का निशान ,आधार इत्यादि रहता है। ये साइबर फ्रॉड लोगों के अंगूठे के निशान को स्कैन करके फ़ोटो शॉप में उसको सही से बनाते थे फिर साइबर फ्रॉड द्वारा प्लास्टिक पेपर पर उसको प्रिंट कर फिंगर प्रिंट के चारों ओर फेविकोल को डालकर बल्ब की रोशनी में 10 से 12 घंटे के लिए रख दिया करते थे उसके बाद उस फिंगर प्रिंट को अंगूठे की तरह इस्तेमाल करके ऐप्स के द्वारा विभिन्न बैंक के एप से अवैध रूपये की निकासी किया करते थे।


दोनों साइबर अपराधियों की पहचान नारदीगंज थाना क्षेत्र के ग्राम ननौरा के निवासी शशिकांत प्रसाद के 27 वर्षीय पुत्र अजय कुमार और सबुचन राम के 31 वर्षीय पुत्र राम प्रवेश कुमार के रूप में हुई है। पुलिस ने इन साइबर अपराधियों के पास से छापेमारी के क्रम में 314 बंडल जमीन से संबंधित दस्तावेज,2 फिंगर प्रिंट स्कैनर,27 विभिन्न बैंकों के एटीएम कार्ड,13 विभिन्न बैंकों के चेक बुक ,18 आधार कार्ड,1 स्पाइस मनी का आई कार्ड,3 मोबाइल,6 विभिन्न बैंकों के पासबुक,2 लोन का पेपर,2 सर्जिकल ट्रेडर्स ,1 लैप टॉप,4 प्रिंटर मशीन ,1 लेमिनेशन मशीन ,2 प्लास्टिक पेपर,2 कार्ड रीडर और 4 पैन ड्राइव को जब्त किया है।


ठगी के पैसे से ये साइबर ठग दीक्षा चिल्ड्रेन फाउंडेशन नामक एनजीओ और विभिन्न यूनिवर्सिटीज जैसे सुभारती,विनायक मिशन,कलिंगा इत्यादि में एडमिशन के नाम पर भी लोगों से ठगी का काम कर रहे थे। इन साइबर अपराधियों के द्वारा नारदीगंज बाजार में अवैध दीक्षा नर्सिंग होम और पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट भी चलाया जा रहा है। फिलहाल पुलिस साइबर अपराधियों से गहन पूछ ताछ में जुट गई है वहीं अन्य साइबर अपराधियों की तलाश में पुलिस जुट गई है। वहीं साइबर थाना के पुलिस उपाधीक्षक सह थानाध्यक्ष ज्योति प्रिया ने बताया की जिले में साइबर अपराधी संभल जाए साइबर ठगी का धंधा बंद करके मुख्य धारा में जुड़ने की बात कही ।


Copy