CUSB के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति भी शामिल : छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल से किया सम्मानित, दी शुभकामनाएं

Edited By:  |
 CUSB ke dikshant samaroh me rashtrapati bhi shamil, chatron ko gold medal se kiya sammanit   CUSB ke dikshant samaroh me rashtrapati bhi shamil, chatron ko gold medal se kiya sammanit

गया : खबर है गया से जहां सेंट्रल यूनिवर्सिटी आफ साउथ बिहार के प्रांगण में तीसरे दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया. जिसमें बतौर मुख्य अतिथि देश के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शामिल हुई. राष्ट्रपति के आगमन को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे. कड़ी सुरक्षा के बीच राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू यूनिवर्सिटी के प्रांगण में पहुंची और वहां बने भव्य मंच पर कार्यक्रम का दीप जलाकर शुभारंभ किया. वहीं लोगों ने राष्ट्रगान की प्रस्तुति की. इस दौरान उन्होंने डिग्री धारी छात्र-छात्राओं को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया.


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन बड़ा ही गौरवशाली है. जिन बच्चों ने डिग्री प्राप्त किया है, मैं उन्हें उनके उज्जवल भविष्य के लिये शुभकामना देती हूं. यूनिवर्सिटी के प्रांगण में शिक्षा के क्षेत्र में चौहमुखी विकास हो रहा है. गोल्ड मेडल पाने वालों में छात्राओं की संख्या सबसे अधिक है. यह दर्शाता है कि यूनिवर्सिटी प्रबंधन महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में गतिशील है, इसके अलावा अन्य शैक्षणिक विभागों का भी लगातार विकास हो रहा है, जहां अत्याधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर और फैकल्टी की व्यवस्था है.


उन्होंने कहा कि हमारी शुभकामना है कि सेंट्रल यूनिवर्सिटी दिन-रात तरक्की करें. उन्होंने बिहार की भूमि को महापुरुषों की भूमि बताया और कहा कि यहां चाणक्य, आर्यभट्ट, डॉ. राजेंद्र प्रसाद जैसे विद्वान पैदा हुए. बिहार की भूमि अंबेडकर जैसे लोगों को मानने वाली भूमि है. जो छात्र-छात्राएं यहां आज डिग्री धारण किए हैं, वे अपने जीवन के लक्ष्य को प्राप्त करें. यही हमारी शुभकामनाएं.

इस मौके पर बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर, सेंट्रल यूनिवर्सिटी आफ साउथ बिहार के कुलपति कामेश्वर नाथ सिंह, भाजपा के महानगर विधायक डॉ. प्रेम कुमार, औरंगाबाद सांसद सुशील सिंह, विभिन्न विभागों के पदाधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी एवं शहर के गण्यमान्य लोग उपस्थित थे. गौरतलब है कि आज के दीक्षांत समारोह में 1142 छात्र-छात्राओं को डिग्री दी गई है, जिनमें 103 गोल्ड मेडलिस्ट हैं. इन गोल्ड मेडलिस्ट में छात्राओं की संख्या 66 है. राष्ट्रपति के द्वारा सम्मानित होने के बाद छात्र-छात्राओं में खुशी का माहौल देखा गया.


Copy