जरा स्कूल जाकर मास्टर साहब को देखिए तो.. : अगर ठीक से नहीं पढाते हैं तो डीएम साहब को फोन करिए...सुपौल में जीविका दीदी से बोले CM नीतीश कुमार..

Edited By:  |
Reported By:
cm nitish said to jeevika didi.give the information of teachers who do not teach to dm cm nitish said to jeevika didi.give the information of teachers who do not teach to dm

Patna:-अगर मास्टर साहब लोग स्कूल में नहीं पढाते हैं तो जरा ध्यान रखिए...फोन लगाकर डीएम साहब को सूचित करिए और फिर डीएम साहब जांच करवाकर कार्रवाई करेंगे..ये बातें खुद बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने जीविका दीदी से कही है....

समाधान यात्रा के तहत सुपौल पहुंचे सीएम नीतीश कुमार ने कई योजनाओं का निरीक्षण किया और ग्रामीणों से योजनाओं का फीडबैक लिया.उन्हौने जीविका दीदियों के साथ संवाद किया.पहले 6 जीविका दीदी ने अपने अऩुभव सुनाए जिसमें उन्हौने अपने संघर्ष की कहानी सुनाते हुए जीविका से जुड़ने का फायदे सुनाये..वहीं सीएम नीतीश कुमार ने इस जीविका दीदियों से संवाद करते हुए शराबबंदी,बाल विवाह एवं दहेज प्रथा के साथ ही कई अन्य योजनाओं की चर्चा की.सीएन नीतीश कुमार ने कहा कि सभी सरकारी सेवा में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण दिया है.पुलिस बहाली में यह संख्या 35 प्रतिशत से भी ज्यादा हो गई..

अब लड़कियों के पढ़ने के लिए मेडिकल और इंजीनियरिंग में भी एक तिहाई आरक्षण देने का फैसला लिया है।हमे जीविका दीदियों पर ज्यादा भरोसा है।परिवार तक सनिटी रहने वाली महिलायें जीविका से जुड़ने का बाद अब यह अच्छा बोलने लगी है.। आपकी आमदनी बढ़ी इसके लिए हम काम करना चाहते हैं। महिलाओं का उत्थान किया जा रहा है।

नीतीश कुमार ने कहा कि अब सांप्रदायिक झगड़ा भी नही हो रहा है।सबको अपना धर्म मानने का अधिकार है। शराब बंदी कानून भी हमने जीविका दीदियों की मांग पर लागू किया। शराबबंदी कानून लागू करने के बाद हमने अभियान भी चलाया।नीतीश ने कहा कि अभी भी कुछ लोग जहरीला शराब पीकर मर जातें है।अगर पियोगे तो मरोगे नही।नीतीश ने दहेज लेने का भी किया विरोध ।कहा लड़की से शादी करने पर दहेज क्यों लगे।अगर लड़की से शादी नहीं होगी तो बच्चा पैदा कैसे होगा। सीएम ने दहेज लेने वाले की शादी का बहिष्कार करने की अपील की।

विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ काबिल लोग अंड बड लिखते रहते है।कोई जाकर देखता है. नीतीश का एलान समाज सुधार अभियान चलाते रहिए. नीतीश ने महिलाओं से हाथ उठवाकर समाज सुधार अभियान चलाते रहने का संकल्प दिलवाया.इसके साथ ही स्कूल की पढ़ाई पर भी नजर रखने की अपील की।


Copy