शराबियों को पकड़वाने की अपील : जयनगर में कमला बराज के शिलान्यास समारोह में सीएम नीतीश ने महिलाओं से मांगा हेल्प

Edited By:  |
CM NE MAHILA SAMUH SE SHARABIO KO PARKWANE ME KI APEAL KI CM NE MAHILA SAMUH SE SHARABIO KO PARKWANE ME KI APEAL KI

MADHUBANI:-बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने करीब 406 करोड़ की राशी से कमला नदी बराज के निर्माण का कार्यारम्भ कर दिया है।मधुबनी के जयनगर में आयोजित समारोह में कई मंत्री और अधिकारियों के साथ आमलोगों को मौजुदगी में सीएम नीतीश कुमार ने रिमोट के जरिए कार्यरम्भ किया। इस अवसर पर नीतीश कैबिनेट में शामिल बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा,परिवहन मंत्री शीला मंडल,खाद्य आपूर्ती मंत्री लेसी सिंह,पीएचईडी मंत्री रामप्रीत पासवान समेत कई विधायक और अधिकारी शामिल हुए.

गौरतलब है कि सीएम नीतीश कुमार ने बर्ष 2020 में जयनगर का दौरा किया किया था और 24 जून 2020 को इस प्रोजेक्ट की मंजूरी दी थी। 405.66 करोड़ की राशी से बनने वाले कमला नदी बराज के निर्माण कार्य मार्च 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.इसके तहत 80 किलोमीटर तक तटबंध का निर्माण होना है।इस बैराज से दरभंगा और मधुबनी की 12 लाख आबादी को फाईदा होगा.अन्धराठाड़ी जयनगर बासोपट्टी खजौली,लदनियां प्रखंड के लोगों को सबसे ज्यादा फाईदा होगा.

महिलाओं से मांगा सहयोग

इस दौरान सीएम नीतीश कुमार ने एक समारोह को भी संबोधित किया जिसमें शराबबंदी और जनजागरूकता को लेकर महिलाओं से सहयोग की अपील की.शराबबंदी की चर्चा करते हुए कहा कि नीतीश ने कहा कि महिलाओं की डिमांड पर ही उन्हौने शराबबंदी कानून लागू की थी और 90 फीसदी लोग इसको मान रहें हैं पर कुछ लोग गड़बड़ करने वाले हैं,जिसकी धड़पकड़ हो रही है लोग दारू पीकर मर जाता है और दूसरे लोग हंगामा करते हैं पर वे पुछते हैं कि ये लोग शराब पीते ही क्यों हैं जो मरते हैं..सीएम ने उपस्थित महिलाओं से आग्रह किया कि अगर कहीं दारू की सूचना मिले तो आपलोग विरोध कीजिए और सड़क पर उतरकर जुलूस लेकर निकल जाइए ..फिर देखिए कैसे ये गड़बड़ी करने वाले पर कार्रवाई होती है.उन्हौने उपस्थित लोगों से अपील करते हुए कहा कि परिवार के मां,बेटी और बहन पर ध्यान दीजिए.अगर परिवार की महिलाएं सुरक्षित रहेगी और आगे बढेगी तो पूरे बिहार और देश का विकास हो सकेगा.

कमला नदी बराज से मिथिलावासियों को फाईदा

सीएम नीतीश ने संबोधन मे कहा कि 1970 में जो बीयर बना था अब वह पुराना हो गया है और दिनो-दिन नदी में पानी का फ्लो बढ रहा है .इसलिए नए बराज की जरूरत महसूस की जा रही थी..अब इस काम का टेंडर हो गया है और आज के कार्यारंभ के बाद काम भी तेजी से शुरू होगा. मार्च 2023 तक काम पूरा कर लेने का निर्देश संबंधित एजेंसी को दिया गया है.

वहीं उत्तर बिहार मे आनेवाले बाढ की चर्चा करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार की पहले की सरकार में बाढ से राहत दिलाने के लिए काम नही होता था पर बिहार क लोगों ने जब 2005 मे सेवा का मौका दिया और 2007 में इलाके में बाढ आई तो उन्हौने लोगों की परेशानी को देखते हुए एरियल सर्वे किया था और लोगो से पूरी जानकारी ली थी, और 2007 में ही ऐसा नियम बना दिया जिसके बाद हरेक प्रभावित लोगों को सहायता मिलने लगी.उनकी मान्यता है कि सरकारी कोष पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का है और वे इसी के अनुरूप लोगों को सहायता दिला रहें हैं.

सीएम ने जल संसाधन विभाग की चर्चा करते हुए कहा कि हर खेत तक पानी पहुंचाने की योजना पर उनकी सरकार प्रमुखता से काम कर रही है.हमारा काम लोगों की सेवा करना है.समारोह में महिलाओं की अच्छी भागेदारी से उत्साहित नीतीश कुमार ने कहा कि वे महिलाओं के उत्थान के लिए लगातार काम कर रहें हैं।बिहार की जीविका समूह के नाम पर अब आजीविका समूह बनाया गया है.

मंत्री संजय झा ने नीतीश का किया गुणगान

जनसभा को संबोधित करते हुए मंत्री संजय झा ने सीएम नीतीश की जमकर तारीफ की. संजय ने कहा कि वे राज्य का एक डाटा निकाल रहें हैं कि पिछले 15 साल के कार्यकाल में मिथिला के लिए क्या हुआ और नीतीश के कार्यकाल मे क्या काम हुआ है..इसकी सूची जारी करने पर पता चलेगा कि नीतीशजी ने मिथिला के लिए कितना ज्यादा काम किया है।उनकी याद में पहली बार इस इलाके में बराज का निर्माण नीतीश कुमार द्वारा कराया जा रहा ह.सीएम ने दरभंगा में एयरपोर्ट शुरू करवाया है।एम्स में निर्माण कराया जा रहा है.बिहार सरकार ने रिकार्ड समय में जमीन मुहैया कराया है।


Copy