छठ महापर्व आज से शुरु : देवघर स्थित शिवगंगा में स्नान के बाद छठ व्रती आज करेंगी कद्दू-भात भोजन

Edited By:  |
Reported By:
chhath mahaparva aaj se shuru chhath mahaparva aaj se shuru

देवघर : बाबानगरी में नहाय खाय के साथ लोक आस्था का महापर्व छठ की आज से शुरुआत हो गयी है. चार दिनों तक चलने वाली इस पर्व को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. आज के दिन व्रती कद्दू भात का पका भोजन खाती हैं. इसके अगले दिन खरना पूजन किया जाता है. खरना के अगले दिन अस्ताचलगामी और इसके दूसरे दिन उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के बाद चार दिवसीय पर्व की समाप्ति होती है.


ग्रामीण क्षेत्रों में नहाय खाय के मौके पर नदी या सरोबर में वहीं शहरी क्षेत्र की बात करें तो पवित्र शिवगंगा में सबसे पहले व्रति द्वारा आस्था की डुबकी लगाई गई. बाजार से कद्दू की खरीदारी कर व्रती के परिजन घर ले जा रहे हैं. वैसे कईयों ने पहले से ही कद्दू खरीद कर रख लिए थे. लेकिन आज देवघर बाजार में कद्दू 40 से 60 रुपये तो ग्रामीण क्षेत्र में 10 से 30 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है.

नहाय खाय के दिन कद्दू-भात भोजन करने की परंपरा है. इसलिए आज बाजारों में कद्दू की खरीदारी हो रही है. पूरी निष्ठा के साथ व्रति कद्दू भात बना रही हैं. इस दौरान पारंपरिक गीत भी गायी जा रही है. लोकआस्था का पर्व शुरू होते ही बाबा नगरी में छठ गीत गुंजायमान हो रही है.



Copy