इंग्लैंड सीरीज से पहले इस दिग्गज ने मचाया 'गदर' : रणजी ट्रॉफी में ठोक दिया दोहरा शतक, अब क्या करेंगे अगरकर और द्रविड़

Edited By:  |
 Cheteshwar Pujara hits double century in Ranji Trophy  Cheteshwar Pujara hits double century in Ranji Trophy

SPORTS DESK :टीम इंडिया से बाहर चल रहे सौराष्ट्र के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने एकबार फिर धमाकेदार पारी खेलते हुए सेलेक्टर्स का ध्यान अपनी तरफ खींचा है कि अभी उनमें काफी दमखम है। चेतेश्वर पुजारा ने राजकोट में झारखण्ड के खिलाफ खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी मुकाबले में शानदार डबल सेंचुरी मारी है।

चेतेश्वर पुजारा ने ठोकी डबल सेंचुरी

सौराष्ट्र के लिए खेल रहे चेतेश्वर पुजारा ने पहली पारी में नाबाद 243 रन बनाए। इस दौरान पुजारा ने 356 गेंदों का सामना किया और 30 चौके जड़ दिए। पुजारा की इस शानदार पारी के दम पर सौराष्ट्र ने अपनी पहली पारी 578/4 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया और पारी घोषित कर दी। झारखंड ने अपनी पहली पारी में 142 रन बनाए थे यानी सौराष्ट्र को 436 रनों की बड़ी लीड मिली है।

घरेलू क्रिकेट में मचा रहे हैं गदर

टीम इंडिया के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा पिछले कुछ समय से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर चल रहे हैं। पुजारा ने भारत के लिए अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला पिछले साल वर्ल्ड चैम्पियनशिप के फाइनल में खेला था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उस फाइनल मैच में पुजारा 41 रन बना सके थे। इसके बाद पुजारा को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज से ड्रॉप कर दिया गया था। इस सेटबैक के बावजूद चेतेश्वर पुजारा ने हार नहीं मानी है और वह घरेलू क्रिकेट में जमकर रन बना रहे हैं।

वीवीएस लक्ष्मण को छोड़ा पीछे

अब पुजारा ने राजकोट में झारखंड के खिलाफ खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी मुक़ाबले में शानदार दोहरा शतक लगाया है। सौराष्ट्र के लिए खेल रहे पुजारा ने पहली पारी में नाबाद 243 रन बनाए. चेतेश्वर पुजारा ने इस पारी के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड्स बनाए। पुजारा अब फर्स्ट क्लास क्रिकेट में चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं।

पुजारा ने वीवीएस लक्ष्मण को पछाड़ दिया, जिनके फर्स्ट क्लास करियर में 19 हजार 730 रन थे। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सुनील गावस्कर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय हैं। सुनील गावस्कर ने 348 फर्स्ट क्लास मैचों में 51.46 की औसत से 25 हजार 834 रन बनाए, जिसमें 81 शतक और 105 अर्धशतक शामिल रहे। वहीं सचिन ने 310 फर्स्ट क्लास मैच खेलकर 57.84 की औसत से 25 हजार 396 रन बनाए। सचिन के नाम पर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 81 शतक और 116 अर्धशतक दर्ज हैं। राहुल द्रविड़ 23 हजार 794 रनों के साथ इस मामले में तीसरे स्थान पर हैं।

पुजारा ने करियर का ठोका 17वां दोहरा शतक

आपको बता दें कि चेतेश्वर पुजारा के फर्स्ट क्लास करियर का यह 17वां दोहरा शतक था। पुजारा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सर्वाधिक दोहरा शतक लगाने के मामले में इंग्लैंड के हर्बर्ट सटक्लिफ और मार्क रामप्रकाश के साथ संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं।


Copy