BIG NEWS : सरकारी स्कूल में छुट्टी पर मचा घमासान, फिर बगावती मूड में बिहार के शिक्षक, नहाय खाय-खरना के दिन आना होगा स्कूल

Edited By:  |
Reported By:
Chaos during holidays in government school Chaos during holidays in government school

PATNA :छुट्टी को लेकर बिहार के स्कूली शिक्षक एक बार फिर बगावती मूड में हैं। मांग है छठ के दौरान ज्यादा छुट्टी देने की। दरअसल, शिक्षा विभाग के कैलेंडर के मुताबिक इस साल छठ में तीन दिनों की छुट्टी है। इस हिसाब से देखें तो शिक्षकों को नहाय खाय और खरना के दिन स्कूल आना होगा। शिक्षक जहां सरकार पर हमलावर हैं, वहीं, नेता अपनी सुविधा के अनुसार बयान दे रहे हैं।

सरकारी स्कूल में छुट्टी पर मचा घमासान

पिछले साल तक ज्यादा छुट्टी की वकालत कर रहे बीजेपी के नेता अब चुप हैं। वहीं, महागठबंधन के नेता कह रहे हैं कि हिंदू हितों का ढोंग करने वाली बीजेपी से अब शिक्षक हिसाब मांगें। चार दिनों तक चलने वाले लोक आस्था के महापर्व छठ की शुरुआत 5 नवंबर से हो रही है। बड़ी संख्या में शिक्षक छठ व्रत करते हैं या छठ में शामिल होने शिक्षक अपने घर जाते हैं।

नहाय खाय-खरना के दिन आना होगा स्कूल

कैलेंडर के मुताबिक सिर्फ पहले और दूसरे अर्ध्य को ही स्कूलों में छुट्टी है। ऐसे में जो शिक्षक छठ करेंगे, उन्हें काफी परेशानी होगी। कैलेंडर के मुताबिक सिर्फ पहले और दूसरे अर्ध्य को स्कूलों में छुट्टी है। शिक्षक संघ का कहना है कि अबतक दिवाली से छठ तक लगातार छुट्टी रहती थी लेकिन इस बार इसमें कटौती की जा रही है।

नेताओं के बयान सुविधा के अनुसार बदलते रहते हैं लेकिन शिक्षकों की समस्या का समाधान कोई नहीं कर रहा। वैसे शिक्षक इस मुद्दे पर मानने को तैयार नहीं दिख रहे हैं। देखना होगा शिक्षा विभाग छुट्टी में संशोधन करता है या शिक्षकों के हाथ मायूसी लगती है।