चाईबासा में कल्पना सोरेन ने BJP पर साधा निशाना : कहा, कोल्हान ना किसी के आगे झुका है और न कभी झुकेगा

Edited By:  |
chaibasa mai kalpana soren ne bjp per sadha nishana chaibasa mai kalpana soren ne bjp per sadha nishana

चाईबासा : मंईयां सम्मान यात्रा की शुरुआत कल्पना सोरेन ने शनिवार को तांतनगर में शहीद गंगाराम कालुंडिया को नमन कर किया. इसके बाद मंझारी और कुमारदूंगी और मंझगाव प्रखंड में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कल्पना सोरेन ने कहा कि यह धरती हमारे आंदोलनकारी की धरती है, जिन्होंने अंग्रेजों के समय से भी अपनी लड़ाई को लड़ते हुए अपने जल , जंगल जमीन , अपने पेड़ ,अपने पहाड़, अपने बुरु सबको बचाने के लिए निरंतर हमेशा अपने शत्रु के साथ संघर्ष किया है.

विधायक कल्पना सोरेने ने कहा कि यह कोल्हान की वीर भूमि है. हमारे शहीदों से हमें यह प्रेरणा मिलती है कि कोल्हान कभी झुकता नहीं है. कभी समझौता नहीं करता और कोल्हान कभी किसी से डरता नहीं है. यह सीख यह प्रेरणा लेकर हम निरंतर आगे बढ़ते रहते हैं. अगर आपको झारखंड मुक्ति मोर्चा की विचारधारा को समझना है, आपको झारखंड के हर एक शहीद सिपाही के बारे में जानना है. झारखंड मुक्ति मोर्चा गरीब, गुरबा लोगों को आगे बढ़ा रहा है. आपके मन में हिम्मत है, साहस है. आपका विश्वास, आपका आत्मविश्वास यह सिखाता है.

कल्पना सोरेन ने कहा मेरी यात्रा आप लोगों को पता ही है. किस तरीके से मेरा सफर रहा है. आज हमारे सामने सांसद मैडम जोबा मांझी खड़ी हैं. आप लोगों के प्यार की वजह से यह सांसद हैं. आप लोगों ने झारखंड मुक्ति मोर्चा पर विश्वास जताया है. हम सभी मिलकर निरंतर लड़ने के लिए तत्पर रहते हैं. आज हमलोग महिला सशक्तिकरण की बात करते हैं. एक दूसरे का उदाहरण देते हैं. आपको जानकर खुशी होगी कि हमारे झारखंड के मुख्यमंत्री ने लाखों महिलाओं को 11000 करोड़ क्रेडिट लिंक्ड से जुड़वाया है , ताकि वह स्वावलंबी हो सके. वह खुद को मजबूत खड़ा कर सके. जितनी महिलाएं हैं उनके तकलीफों को भी उनका समाधान करते हुए आगे बढ़ सके. कल रात्रि चौपाल में भी कुछ महिलाओं ने अपनी अनुभवों को हमको अवगत कराया था. हमारे पास जो संपत्ति है वह हमारा आचरण और यह हमारा खजाना है. हम बताना चाहूंगी कि निरंतर हेमंत सोरेन जी हमारे झारखंड के आदिवासियों के लिए और खास करके कोल्हान में हो भाषा को हमारे संविधान की आठवीं अनुसूची में लाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं. हमेशा उनकी लड़ाई रहती है कि जब तक वह हो भाषा को हमारे संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल नहीं करा देते चैन से नहीं बैठेंगे. मंईयां सम्मान योजना महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए लाया गया है. इस योजना से बीजेपी को बहुत तकलीफ हो रही है. योजना को रोकने के लिए हर प्रकार का प्रयास किया जा रहा है. लेकिन हेमंत सोरेन अकेला दिखता है, अकेला है नहीं. राज्य की आधी महिला आबादी समेत पूरा राज्य उनके साथ खड़ा है. आप लोग बातें सभी की सुनें, लेकिन सही को चुनें. आपका हेमंत सोरेन को बिना सबूत के जेल में डाल दिया गया. पिछले 10 वर्ष से केन्द्र में भाजपा सरकार बैठी है. 1 लाख 36000 करोड नहीं दे रही है. हेमंत सोरेन राज्य को समृद्ध करने में लगे हैं.

कल्पना ने कहा कि विपक्षी चाहते हैं कि कोल्हान समझौता करें,लेकिन उन्हें मालूम नहीं कि जब कोल्हान की जनता अंग्रेजों का आगे नहीं झुकी, अंग्रेजों के साथ समझौता नहीं की तो बाहरी लोगों को कैसे बर्दाश्त कर सकती है.

वहीं मझगांव विधायक निरल पूर्ति ने कहा कि हजारों लोग आज इस कार्यक्रम में शामिल हुए.इसका उद्देश्य आप जानते हैं,चुनाव आने वाला है. इसलिए हमें एक बार मजबूती के साथ फिर से खड़ा होना है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन राज्य के विकास के लिए बच्चे,युवा,बुजुर्ग,विकलांग के लिए योजना बनाए. महिलाओं को सम्मान देने के लिए योजना बनाया. बिजली बिल की समस्या को खत्म किया. पुराने बिजली बिल को माफ किया. 2 लाख तक कृषि ऋण को माफ किया. आप जानते हैं किस तरह बेईमानों का एक यात्रा चल रहा है. असम का सीएम हिमंता बिस्वा सरमा अपने राज्य में चाय बागान में काम करने वाले मजदूरों को आदिवासी का अधिकार नहीं दिया और यहां आकर आदिवासियों के अधिकार की बात करते हैं. केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान को झारखंड का प्रभारी बनाया है. उनके द्वारा आदिवासी का हक की बात कैसे की जा सकती है. मधु कोड़ा को चैलेंज मिल चुका है. हमारे एक दादा भी बीजेपी में शामिल हुए हैं. इस अवसर पर कृषि मंत्री दीपिका पांडेय, महिला एवं बाल विकास मंत्री बेबी देवी,सांसद जोबा मांझी,जिला परिषद अध्यक्ष लक्ष्मी सोरेन समेत अन्य मौजूद थे.

चाईबासा से राजीव सिंह की रिपोर्ट---