बिहार में ये क्या हो रहा है..! : BPSC और BSSC के बाद BSEB की लापरवाही आई सामने..ट्रेजरी के बजाय स्कूल पहुंच गया इंटर का प्रश्नपत्र..

Edited By:  |
bseb negligence came to the foreafter bpsc and bssc. bseb negligence came to the foreafter bpsc and bssc.

Jamui:-लगता है बिहार में प्रश्न पत्र लीक एक परम्परा सी बन गई है..हाल के दिनों में Bpsc और Bssc द्वारा आयोजित परीक्षा में प्रश्न पत्र लीक हुआ था जिसके बाद हंगामा मच गया था.इस मामले में कई सरकारी और गैर सरकारी आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई हो चुकी है.

अब नया मामला जमुई में आया है जहां बिहार विद्यालय परीक्षा समिति( Bseb) की बड़ी लापरवाही सामने आई है. फरवरी माह से शुरू होनेवाले इंटरमीडिएट परीक्षा का प्रश्न पत्र ट्रेजरी के बजाय कई स्कूलों में पहुंचा दिया गया.समय से पहले मिले प्रश्न पत्र से स्कूल प्रबंधन को समझ में नहीं आया .इसकी सूचना जब वरीय अधिकारियों को दी गई तो लापरवाही को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया.हलांकि बाद में इस भूल को सुधार करते हुए प्रश्न पत्र को ट्रेजरी में मंगवाया गया,पर इस बीच स्कूल में प्रश्नपत्र होने पहंचने का वीडियो वायरल हो चुका था.अब शिक्षा विभाग के अधिकारी लापरवाही के सवाल पर मौन धारण किए हुए हैं.

दरअसल, रविवार को ही जमुई के लिए बोर्ड से इंटर के प्रश्न पत्र भेजे गए। यहां प्रश्न पत्र को कॉपी समझकर जिला प्रशासन ने जिले के 25 परीक्षा केंद्रों पर अग्रसारित कर दिया। परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र के पहुंचते ही संबंधित सेंटर सुपरिटेंडेंट के हाथ-पांव फूलने लगे। हद तो यह हो गई कि प्रश्नपत्र उक्त विद्यालय में भी पहुंचा दिया गया, जो इंटर परीक्षा केंद्रों की सूची में नहीं है।प्लस टू हाई स्कूल जमुई में प्रश्नपत्र का बंडल देर शाम तक यूं ही पड़ा रहा और उसकी सुध लेने वाला कोई नहीं था। मीडिया के लोगों के पहुंचने के बाद विद्यालय के शिक्षक व कर्मी भी वहां से खिसक लिए। मामले की शिक्षा विभाग एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों को सूचना दी गई। बात बाहर जाए इसके पहले ही प्रशासन प्रश्‍नपत्रों को ट्रेजरी के भीतर करने की व्यवस्था में जुट गया।


Copy