हाईकोर्ट में नये पदों का सृजन : CO की बर्खास्तगी के साथ ही नीतीश कैबिनेट ने 23 एजेंडों पर लगाई मुहर

Edited By:  |
Reported By:
BREAKING With the dismissal of CO, Nitish cabinet approved 23 agendas. BREAKING With the dismissal of CO, Nitish cabinet approved 23 agendas.

PATNA:-बड़ी खबर बिहार से हैं जहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट ने पटना हाईकोर्ट में 81 पदों के सृजन के साथ ही 23 एजेंडों पर मुहर लगाई है.नीतीश कुमार की अध्यक्षता मे आयोजित इस कैबिनेट की बैठक में मंत्रिमंडल के सहयोगी शामिल हुए.


इस कैबिनेट ने हिलसा के तत्कालीन सीओ के नौकरी से बर्खास्त कर दिया है.बिहार दंत चिकित्सक सेवा निमयावली को स्वीकृति दी है.इसके साथ इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2023 को मंज़ूरी मिली है. सभी विभाग के बोर्ड और निगम की पुरानी गाड़ियो की स्क्रैपिंग करने पर मुहर लगाी गई है.मोतिहारी और बेतिया में कला संस्कृति विभाग बनाएगी प्रेक्षागृह बनायेगी.सूबे में कबड्डी खेल को बढ़ावा देने के लिए पटना पैराइट्स टीम से सुझाव लेने का निर्णय लिया गया है.बिहार सचिवालय सेवा संशोधन नियमावली 2023 को मिली स्वीकृति.


इसके साथ ही बिहार इलेक्ट्रिक वाहन और इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशनों के लिए नीति बनाने पर फैसला लिया गया है.बिहार के 6 प्रमुख नगर पटना, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, दरभंगा और पूर्णियां के लिए 400 बसों की स्वीकृति आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा दी गई है। वहीं ई गाड़ी खरीदने पर सरकार डेढ़ लाख तक की छूट देगी। दो पहिया वाहन पर टैक्स में छूट दी गई है। 50 फीसदी टैक्स में राहत दी गई है।पहले दस हजार वाहनों के लिए पांच हजार रुपए की सब्सिडी और एससी वर्ग के लाभुकों को 7500 रुपए की सब्सिडी मिलेगी। पहले दस हजार वाहनों पर टैक्स में 75 प्रतिशत की छूट मिलेगी। तीन पहिया यात्री वाहन और माल वाहन में टैक्स में 50 फीसदी की छूट देगी। चार पहिया वाहन पर अधिकतम 1.50 लाख रुपए तक सब्सिडी सरकार की तरफ से दी जाएगी।


नीतीश कैबिनेट द्वारा मंजूर की गई 23 प्रस्ताव इस प्रकार हैं...


Copy