हुनरमंद हैं बिहार के युवा : जुगाड़ से बनाया फाइटर प्लेन, BA के छात्र ने दी बड़े-बड़े इंजिनियर को मात

Edited By:  |
bihari yuwa ne banaya fighter plane hunar dekh sabhi hairaan bihari yuwa ne banaya fighter plane hunar dekh sabhi hairaan

मुजफ्फरपुर : जुगाड़ के मामले में बिहार का कोई जवाब नहीं। ये कहने में कोई आपत्ति नहीं कि बिहारी लोग किसी भी परेशानी का हल जुगाड़ से निकालने में माहिर होते हैं। इस बात का सबूत हैं वे जुगाड़ वाले वीडियो जो आए दिन सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं। ऐसा ही एक और जुगाड़ इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमे एक छात्र बेकार पड़े थर्मोकोल से F22 रैपटर मॉडल फाइटर प्लेन बना दिया।


दरअसल मुजफ्फरपुर जिला के सुजावलपुर गाँव का भी एक ऐसा ही युवा है रिक्की शर्मा, जो इंजिनियर बनना चाहता था, लेकिन पैसे के अभाव में इंजिनियरिंग नहीं कर सका, ल्व्कीन उसने अब जुगाड़ से फाइटर प्लेन बना दिया है। रिक्की ने मछली के बेकार पड़े डब्बे में प्रयोग होने वाले थर्मोकोल से F22 रैपटर मॉडल फाइटर प्लेन बनाया। इतना ही नहीं यह फाइटर प्लेन 300 फ़ीट की ऊंचाई तक उड़ान भड़ती है और देखते ही देखते हवा से बात करने लगती है।

इस आविष्कार को देख इलाके के लोग भी हैरान हैं। जब रिक्की अपने गाँव में इस प्लेन को उडाता है तो उसकी तेज आवाज सुन लोग घर से बाहर निकलकर आसमान में देखने लगते है। बता दें कि मुजफ्फरपुर का यह छात्र अभी BA की पढाई कर रहा है। उसके पिता नवल किशोर शर्मा लकड़ी के काम के साथ साथ साउंड सिस्टम का काम करते है। रिक्की नौवीं कक्षा से ही इसे बनाने के बारे में सोंचता था। हालांकि रिक्की ने इस फाइटर प्लेन को महज एक सप्ताह के अंदर बना लिया। इसे बनाने में महज 7-8 हजार रूपये खर्च हुए।

चंदन चौधरी की रिपोर्ट


Copy