बिहारी प्रतिभा का परचम : सिविल सेवा परीक्षा 2021 में बजाया डंका, पढ़े पूरी खबर

Edited By:  |
Reported By:
bihari pratibha ka parcham bihari pratibha ka parcham

पटना : संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC 2021 का रिजल्ट सोमवार को जारी हो गया,,,यूपीएससी में इस बार भी बिहारी प्रतिभा ने अपना लोहा मनवाया है ,,,,सिविल सेवा परीक्षा 2021 में सेकेण्ड टॉपर अंकिता अग्रवाल रही है जो मंउल रूप से मधेपुरा के बिहारीगंज की रहने वाली है,,,,अंकिता के दादा जी मालीराम अग्रवाल बिहारीगंज के बड़े हार्डवेयर व्यवसायी रहे हैं,,,हालांकि फिलहाल अंकिता और उनका परिवार कोलकाता में रहता है.

वहीँ मोतिहारी के पताही प्रखंड के नारायणपुर निवासी शुभंकर प्रत्यूष पाठक को 11वीं रैंक लाकर अपने ज़िले और राज्य का नाम रोशन किया है शुभंकर ने आईआईटी धनबाद से बीटेक किया है,,,,शुभंकर के पिता आरके पाठक भारत सरकार में तकनीकी विकास बोर्ड में सचिव हैं।

मुंगेर की अंशु प्रिया यादव ने 16वी रैंक लेकर काफी खुश है और अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार को देती है अंशु के पिता शैलेंद्र कुमार यादव पेशे से सरकारी शिक्षक हैं।

पटना के बिस्कोमान कॉलोनी के रहने वाले आशीष को सिविल सेवा परीक्षा में 23 वां स्थान मिला है ,,,,आशीष ने ये सफलता पहले प्रयास में हासिल की है,,,,,आशीष सिटी कॉर्पोरेशन की नौकरी छोड़ यूपीएससी की तैयारी में जुटे थे।

इस बार के सिविल सेवा परीक्षा में लोकतंत्र की जननी वैशाली की धरती से एक बेटी ने अपने मेहनत और मजबूत इच्छाशक्ति से जिले और राज्य गौरव प्रदान किया है,,,, हाजीपुर के सुल्तानपुर पंचायत मंगूरही की श्रेया श्री ने यूपीएससी में 71 वा स्थान हासिल किया है,,,,इसके बाद घर में जश्न का माहौल बन गया है.

मुजफ्फरपुर के मीनापुर के टेंगराहा के रहने वाले अभिनव ने यूपीएससी की परीक्षा में 146 वां रैंक लाकर अपने माता पिता का नाम रोशन किया है ,,,अभिनव ने आईआईटी रुड़की से स्नातक किया और जॉब करते हुए ये सफलता पाई,,,अभिनव को आईआईटी में गोल्ड मैडल भी मिल चूका है अभिनव ने कशिश न्यूज़ से ख़ास बातचीत में बताया की वो पुलिस सेवा में जाना चाहते है।

मुजफ्फरपुर के मीनापुर प्रखंड के मुकसुदपुर के रहने वाले विशाल कुमार को 484वां रैंक मिला है,,,,, विशाल के पिता बिकाऊ प्रसाद की मौत के बाद परिवार कर्ज में डूब गया था,,,,मैट्रिक की परीक्षा में जिला टापर रहे विशाल फिर पूर्व DGP अभयानंद के मार्गदर्शन में पढ़ाई की और IIT कानपुर में केमिकल इंजीनियरिंग में बीटेक करने के बाद तैयारी कर रहे थे.

अररिया के फारबिसगंज के खवासपुर के रहने वाले सेवानिवृत्त शिक्षक श्यामलाल भगत के पुत्र कुमार सानू ने अपने दूसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा क्वालीफाई किया और आल इंडिया सामान्य कोटी में 505वां रैंक लाया,,,,सानू की इस उपलब्धि से घर पर माता-पिता को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

बेगूसराय के राहुल आनंद ने यूपीएससी की परीक्षा में प्रथम प्रयास में ही 321वां रैंक लाया है जिससे परिजनों में काफी खुशी है,,, 21 वर्षीय राहुल आनंद अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली है,,, परिजनों ने राहुल आनंद को मिठाई खिलाकर खुशियां बांटी। राहुल ने बताया कि लगातार कठिन परिश्रम से पहले प्रयास में ही ये सफ़लता मिली।

वहीं, रोहतास के अमन आकाश ने 360वां रैंक प्राप्त किया है,,,,अमन बिक्रमगंज शहर के शांति नगर मुहल्ला के निवासी हैं,,,,इनकी प्रारंभिक शिक्षा बिक्रमगंज के गांधी इंटर स्कूल से हुई है,,,,अमन ने MP में SBI के मैनेजर पद पर कार्यरत रहते हुए यह रैंक हासिल किया है. कुल मिलकर देखा जाए तो यूपीएससी की परीक्षा में इस बार भी बिहारी छात्र छात्रों ये ये बता दिया की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद बुलंद हौसला और कड़ी मेहनत के बल पर बड़ा मुकाम भी आसानी से हासिल किया जा सकता है।

अमित सिंह की रिपोर्ट


Copy