बिहार में लोगों को सता रहा सर्दी का सितम : कंपकपाती ठंढ से फ़िलहाल राहत नहीं, 24 से राहत की उम्मीद

Edited By:  |
Reported By:
bihar ke logon ko sata rha sardi ka sitam bihar ke logon ko sata rha sardi ka sitam

पटना : बिहार में इन दिनों ठण्ड ने लोगों को खासा परेशान कर रखा है.पिछले 2-3 दिनों से सर्द पछुआ हवा ने कनकनी बढ़ा दी है जिससे आम जनजीवन बुरी तरीके से प्रभावित हुआ है.राजधानी पटना सहित बिहार के कई ज़िलों में शीत दिवस है और आज भी कई ज़िले में कोल्ड डे है न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से कम होने की वजह से हाड़ कपाने वाली ठण्ड का एहसास लोगों को हो रहा है।

ठण्ड को देखते हुए पटना के ज़िलाधिकारी ने व्यवस्थाओं का ज़ायज़ा लिया इस दौरान कई जगहों पर अलाव की व्यवस्था और ज़रूरतमंदों के बीच कम्बल वितरण के निर्देश दिए गए। उधर बेगूसराय में भी ठंड ने लोगो को खासा परेशान किया है सर्द हवा ने ठिठुरन बढ़ा दी है. हालांकि वनवासी कल्याण आश्रम की और से अलाव की व्यवस्था की गई है जो लोगो को राहत पहुँचा रही है।

मनुष्य तो ठण्ड से परेशान है ही लेकिन पशु पक्षियों को भी ठण्ड ने खूब परेशान किया है ऐसे में पटना ज़ू प्रशासन ने भी पशु पक्षियों के लिए ख़ास व्यवस्था की है.रेंजर बताते हैं कि जानवरों को अभी 20 से 25 % अधिक भोजन दिया जाता है साथ ही भोजन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दी गई है ताकि ठण्ड से इन्हे ज़्यादा दिक्कत न हो.इतना ही नहीं बंद रहने वाले जानवरो को भी अभी बहार नहीं निकला जाता है जबतक की धूप खिली न हो.इसके आलावा यहाँ हीटर की भी व्यवस्था की गई है।

आम तौर पर ये माना जाता है कि खरमास के बाद ठण्ड में गिरावट दर्ज़ की जाती है लेकिन इस बार तो सर्दी के सितम ने खरमास के बाद से ही लोगो को और सताना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग ने कहा है कि अभी फिलहाल ठण्ड से राहत मिलने के कोई आसार नज़र नहीं आ रहे है लेकिन 24 जनवरी के बाद से मौसम में बदलाव होगा और ठण्ड से लोगो को रहत मिलेगी।

अमित सिंह की रिपोर्ट


Copy