NEET-UG Paperleak : 'शनिवार तक सेंटर वाइज सभी छात्रों के मार्क्स ऑनलाइन करें जारी', सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश

Edited By:  |
 Big order of Supreme Court in NEET paper leak scandal  Big order of Supreme Court in NEET paper leak scandal

NEET-UG Paperleak :नीट यूजी 2024 परीक्षा मामले पर सुप्रीम ने जांच रिपोर्ट मांगी है। अब इस मामले पर सोमवार को सुनवाई होगी। गुरुवार को सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने NTA से कहा कि शुक्रवार शाम तक सेंटर वाइज स्कोर वेबसाइट पर जारी करे।

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ सुनवाई कर रही है। कोर्ट में दोनों ही तरफ से दलीलें पेश की गयी। इस मामले पर 40 से ज्यादा याचिकाओं पर सुनवाई हो रही है। इनमें राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की याचिका भी शामिल है, जिसमें उसने विभिन्न उच्च न्यायालयों में उसके खिलाफ लंबित मामलों को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने की अपील की है।

सुप्रीम कोर्ट ने NTA से पूछा कि 23.33 लाख में से कितने छात्रों ने अपना एग्जाम सेंटर बदला? इस पर एनटीए ने जवाब दिया कि करेक्शन के नाम पर छात्रों ने सेंटर बदला है। 15,000 छात्रों ने करेक्शन विंडो का इस्तेमाल किया था। हालांकि, एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि छात्र सिर्फ शहर बदल सकते हैं और कोई भी उम्मीदवार केंद्र नहीं चुन सकता। सेंटर का चयन अलॉटमेंट सिस्टम द्वारा किया जाता है। सेंटर का अलॉक्शन परीक्षा से सिर्फ दो दिन पहले होता है इसलिए किसी को नहीं पता कि कौन-सा सेंटर मिलने वाला है।

सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को नीट यूजी 2024 के सभी छात्रों के मार्क्स ऑनलाइन जारी करने का निर्देश दिया लेकिन रोल नंबर को 'केंद्रवार क्रम में डमी रोल नंबर' के रूप में छिपाकर ताकि छात्रों की पहचान पब्लिक न हो।