BIG BREAKING : पिछले दिनों सर्च अभियान में नक्सलियों द्वारा 8 से 10 IED बम हुए ब्लास्ट, एक दर्जन से अधिक जवान घायल

Edited By:  |
Reported By:
big breaking big breaking

चाईबासा : पश्चिम सिंहभूम जिला के कोल्हान जंगल क्षेत्र में पिछले माह से नक्सलियों ने लगातार सुरक्षाबलों को टारगेट किए हुए है. पिछले 22 दिनों के दौरान नक्सलियों के द्वारा8से10आईईडी बम ब्लास्ट हुआ. विस्फोट होने से एक दर्जन से अधिक जवान घायल हो चुके हैं.

चाईबासा के टोंटो थाना क्षेत्र में इस साल पहली बार 11 जनवरी को पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. मुठभेड़ के बाद सर्च ऑपरेशन चलाया गया. इसी ऑपरेशन के दौरान नक्सलियों द्वारा लगाए गए आईईडी बम ब्लास्ट हुए. जिसमें 6 सीआरपीएफ जवान घायल हुए. घायल जवानों को इलाज के लिए रांची लाया गया.

12 जनवरी को सर्च अभियान के दौरान फिर आईईडी ब्लास्ट हुआ. जिसमें कोबरा बटालियन के तीन जवान घायल हो गए. तीनों को तुरंत एयरलिफ्ट कर रांची लाया गया.

11 और 12 जनवरी को हुए ब्लास्ट के बाद भी सर्च ऑपरेशन जारी रहा. नक्सलियों की धड़-पकड़ के लिए पुलिस जंगलों की खाक छान रही थी. इस इसी दौरान 13 जनवरी को फिर से ब्लास्ट हुआ. हालांकि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ.

पिछले 22 दिनों में नक्सलियों ने पांच बार आईईडी ब्लास्ट किए हैं. इसस पहले मंगलवार को आईईडी विस्पोट हुआ था. इस विस्फोट की चपेट में आने से एक ग्रामीण बुरी तरह से घायल हो गये थे.

सर्च अभियान के दौरान सुरक्षाबलों ने भी नक्सलियों के विरुद्ध अभियान चलाते हुए दर्जनों आईईडी बम बरामद किया है. वहीं कई नक्सलियों को भी आत्मसमर्पण करने के लिए प्रेरित किया. साथ ही कई नक्सली सहयोगियों की गिरफ्तारी भी हुई है. इस संबंध में जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने कहा कि

प्रतिबंधित भाकपा (माओ०) नक्सली संगठन के शीर्ष नेता मिसिर बेसरा, अनमोल, मोछु, चमन, कांडे, अजय महतो, सागेन अंगरिया, अश्विन अपने दस्ता सदस्यों के साथ कोल्हान क्षेत्र में विध्वंसक गतिविधि के लिए भ्रमणशील है. सूचना के आलोक में 11 जनवरी से चाईबासा पुलिस, कोबरा 209 , 203 , 205 बटालियन, झारखण्ड जगुआर एवं सीआरपीएफ 60, 197 , 157 , 174 , 193 , 07 , 26 बटालियन की टीमों का एक संयुक्त अभियान दल गठित कर लगातार अभियान संचालित किया जा रहा है. इसी क्रम में गुरूवार को संचालित अभियान के दौरान सुबह लगभग 11 बजे गोईलकेरा थानान्तर्गत ग्राम मेरालगढ़ा एवं हाथीबुरू जंगल के आस-पास में सुरक्षा बलों को लक्षित करने के उद्देश्य से आईईडी विस्फोट किया गया. जिसकी चपेट में आने से सीआरपीएफ 60 बटालियन के 3 पुलिसकर्मी आईईडी विस्फोट से जख्मी हुए हैं. पुलिस बल द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस मुख्यालय, झारखण्ड, रांची एवं सीआरपीएफ झारखण्ड सेक्टर, झारखण्ड रांची के सहयोग से हेलीकाप्टर के माध्यम से तत्काल प्राथमिकी उपचार के पश्चात 2 घायल जवानों को बेहतर इलाज के लिए रांची लाया गया जहां मेडिका अस्पताल में इलाज जारी है. तीनों जख्मी जवान की स्थिति स्थिर है. घायल जवानों में राकेश पाठक, अनल , पंकज यादव शामिल है. अभी फिलहाल चाईबासा में पुलिस का नक्सल विरोधी अभियान जारी है.


Copy