BIG BREAKING : डीसी के निर्देश पर खनन टास्क फोर्स की टीम ने छापेमारी कर 6 क्रशरों को किया सील

Edited By:  |
Reported By:
big breaking big breaking

साहेबगंज : बड़ी खबर साहेबगंज से जहां जिला टास्क फोर्स की टीम ने अवैध खनन के खिलाफ आज तालझारी एवं बोरियो प्रखंड के विभिन्न इलाकों में छापेमारी अभियान चलाकर करीब आधा दर्जन से अधिक क्रशरों को सील कर दिया. टीम की अगुवाई जिला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार ने की. तालझारी बीडीओ सह सीओ साइमन मरांडी भी टीम के साथ मौजूद थे. बाद में साहेबगंज के एसडीओ भी टीम में शामिल हुए.


बताया जा रहा है कि टीम सबसे पहले जिले के तालझारी प्रखंड अंतर्गत सकरी गली के गदवा पहाड़ पहुंची, जहां उन्होंने 8 क्रशरों की जांच की, जांच के बाद 6 क्रशरों को सील कर दिया. जांच के क्रम में टास्क फोर्स की टीम ने क्रशरों में एनजीटी की ओर से जारी दिशा-निर्देशों का अनुपालन हो रहा है या नहीं? इसकी जांच की. साथ ही बीते 6,7 और 8 फरवरी को क्रशरों द्वारा की गई पत्थर चिप्स की बिक्री के माइनिंग चालान और इसके रजिस्टर की जांच की. इस दौरान एनजीटी के दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने और 6, 7 और 8 फरवरी को बेचे गए पत्थर चिप्स की माइनिंग चालान और इससे संबंधित खाता नहीं दिखा पाने के आरोप में सकरीगली गदवा पहाड़ में 6 क्रशर प्लांटों को सील कर दिया. बाद में टीम ने तालझारी प्रखंड के बोहा पहाड़ और बोरियो प्रखंड के जिलेबिया घाटी में संचालित क्रशर प्लांटों की भी जांच की. जांच के बाद एनजीटी के आदेश का अनुपालन नहीं करने वाले कुछ क्रशर प्लांटों को सील कर दिया.


बताते चलें कि बीते 8 फरवरी को उपायुक्त ने भ्रमण के क्रम में मध्य रात्रि के बाद बोरियो प्रखंड के इलाके से बगैर माइनिंग चालान के अवैध रूप से परिवहन कर रहे पत्थर चिप्स लदे 14 हाइवा और ट्रकों को जब्त कर प्राथमिकी दर्ज करवाई थी. इस दौरान तीन चालक और खलासी को भी गिरफ्तार किया गया था. चालक और खलासी से पूछताछ के बाद वैसे क्रशर प्लांटों को चिन्हित किया गया था जिसके यहां से बिना माइनिंग चालान के उन लोगों ने पत्थर चिप्स खरीदा था. डीसी के आदेश पर संबंधित प्रखंडों के अंचलाधिकारी को इसकी जांच का जिम्मा सौंपा गया था. इसके आलोक में खनन पदाधिकारी की अगुवाई में तालझारी और बोरियो प्रखंड के संबंधित क्रशर प्लांट छापेमारी कर इसकी जांच की गई और बीते तीन दिनों में उत्पादित स्टोन चिप्स एवं उसे संबंधित चालान एवं रजिस्टर की मांग की गई. उक्त क्रशर प्लांटों में एनजीटी के निर्देशों का अनुपालन हो रहा है या नहीं इसकी भी जांच की गई. नहीं पाए जाने पर क्रशर सील की कार्रवाई की गई.


Copy