भोलेनाथ के सारथी बने गृह राज्य मंत्री : शिव बारात की कर रहे अगुआई, सड़क पर उमड़ा जनसैलाब

Edited By:  |
bholenath  ke sarthi bane grih rajya mantri bholenath  ke sarthi bane grih rajya mantri

हाजीपुर : वैशाली के हाजीपुर में एक बार फिर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय शिव बारात को लेकर सड़कों पर निकल गए हैं। भगवान भोलेनाथ के सारथी बन कर वो बैलगाड़ी पर सवार हैं और पीछे-पीछे जनसैलाब उमड़ पड़ा है।


इस जुलूस में भगवान के सभी रूपों का दर्शन भी लोग कर रहे हैं। वहीँ ओम नमः शिवाय के जयकारों से पूरा शहर गुंजायमान हो गया है।


वैशाली की पावन भूमि पर स्थित ऐति‍हासिक बाबा पतालेश्वरनाथ मंदिर से महाशिवरात्रि के मौके पर यहां निकलने वाली भगवान भोलेनाथ की बारात की भव्‍यता ऐसी होती है कि लोग प्रभु की झलक पाने को बेताब रहते हैं। इस दौरान भव्‍य आयोजन किया गया है। शोभायात्रा में 75 झांकियों के अलावा 10 बैंड पार्टी, 13 आरकेस्ट्रा पार्टियों के अलावा मशहूर शहनाई वादकों पटना की परेड बैंड पार्टी भी शामिल हुई मंदिर परिसर से निकलने वाली बरात लगभग चार किलोमीटर का सफर को तय करने में 7 से 8 घण्टे का समय लगता है और यह हाजीपुर के अक्षयवट राय स्टेडियम पहुंचती है। वहां भव्य समारोह का आयोजन होता है।

जब बात देवों के देव की हो, तो उनकी बरात को ले जाने वाला भी खास ही होना चाहिए। जी हां, ये गाड़ीवान खास होते हैं देश के गृह राज्‍यमंत्री नित्‍यानंद राय बाबा भोलेनाथ की बैलगाड़ी के गाड़ीवान वने है। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के रूप में लगातार 4 बार नित्यानंद इस अनूठी परंपरा का निर्वहन किया। 4 बार मोदी सरकार में केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री रहते हुए वे महाशिवरात्रि पर निकलने वाली शिव की भव्य एवं आकर्षक बारात में बाबा भोलेनाथ के गाड़ीवान बनें हैं। करीब चार दशक के अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत से ही नित्यानंद राय इस परंपरा का निर्वहन करते आ रहे हैं। नित्‍यानंद राय के साथ भाजपा के विधायक अवधेश सिंह भी बैलगाड़ी पर सवार थे भगवान भोलेनाथ की बैलगाड़ी के आगे भूत-बैताल बने दर्जनों युवक चल रहे हैं और पीछे-पीछे झांकियां, बैंड-बाजा, आर्केस्‍ट्रा और भांगड़ा वाले नाचते-झूमते चल रहा था साथ ही हजारों लोगों की भीड़। इस दौरान नित्‍यानंद पारंपरिक वेश-भूषा धोती एवं कुर्ता में में थे जबकि सिर पर पगड़ी भी धारण किया है।

पतालेश्वर नाथ मंदिर से भगवान शिव की निकली भव्य बरात को देखने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी श्रद्धालुओं की भीड़ ऐसी की सड़क पर कहीं पांव रखने की जगह भी नहीं। मानो हाजीपुर की सड़कों पर आस्था सैलाब उमड़ पड़ा हो शहर एवं ग्रामीण इलाकों से लाखों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ थी भगवान शिव की बरात को देखने शहर की सड़कें सुबह 8 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक के लिए यातायात थम जाती हैं। नगर के पतालेश्वर नाथ से निकली भगवान शिव की बरात मस्जिद चौक होते हुए थाना चौक, गुदरी बाजार, राजेंद्र चौक, सिनेमा रोड, यादव चौक, अनवरपुर चौक, डाकबंगला रोड होते हुए अक्षयवट राय स्टेडियम में पहुंचती है सड़क के साथ-साथ घर व दुकान की छतों पर भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ शिव बरात की एक झलक पाने को बेचैन रहती है। पातालेश्‍वर मंदिर के बारे में बताया जाता है कि यहां शिवलिंग धरती से निकली थी। कई शताब्दी से यहां स्थापित मंदिर को भव्य रूप प्रदान किया जा रहा है। बिहार राज्य धार्मिक न्यास पार्षद मंदिर की देखरेख करती है।

ऋषभ की रिपोर्ट


Copy