बेगूसराय का विशाल बचाएगा बाइक सवारों की जान : बनाया ऐसा सेंसर जो करेगा उनकी रक्षा

Edited By:  |
begusarai vishal kumar ka kamaal begusarai vishal kumar ka kamaal

PATNA- बेगूसराय में इंजीनियरिंग का एक छात्र ने वाहनों में डिंब डीपर लाइट के लिए ऐसे सेंसर का इजाद किया है जो रात में होने वाले दुर्घटनाओं में 40% की कमी कर सकता है। छात्र का दावा है कि रात में यात्रा के दौरान वाहनों में डीपर लाइट की वजह से अत्यधिक सड़क हादसे होते हैंद्। ऐसे में उसके द्वारा एक मॉडल वाहन सेंसर बनाया गया है, जिससे वाहन के 200 मीटर सामने आने पर ऑटोमेटिक वाहनों में लगे लाइट डिंब हो जाएगी। वाहन के गुजरने के बाद फिर लाइट डीपर मोड में आ जाएगा। इससे आमने-सामने आ-जा रहे गाड़ी चालकों को ड्राइव करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

देश में अभी किसी भी वाहन में सेंसर नहीं लगाया गया है जो ओटोमेटिक लाइट को डिंब डीपर कर सके। लाइट को डिंब और डीपर करने के लिए बटन का इस्तेमाल करना पड़ता है। इस वजह से वाहन चलाने के दौरान चालक के द्वारा अधिक समय तक ऐसा नहीं किया जाता है। जिसके सामने से आ रही गाड़ी चालक की आंख चौंधियां जाती है और हादसे का शिकार हो जाता है।

छात्र विशाल कुमार ने बताया कि इस डिवाइस से 40% सड़क दुर्घटनाओं में कमी हो सकती है। वह चाहते हैं कि सरकार से और ओटो मोबाइल कंपनी इसका इस्तेमाल करें। इसको बनाने में 300 से 400 का खर्च होगा जो सड़क हादसों में काफी कमी ला सकता है।

बेगूसराय नगर निगम क्षेत्र के डुमरी के रहने वाले रत्नेश्वर साहू के पुत्र विशाल कुमार ने यह मॉडल तैयार किया है जो अब चर्चा का विषय बना हुआ है। विशाल को यह आइडिया तब आया जब वह एक रात बाइक से अपने पिता के साथ जा रहे थे तभी सामने से गाड़ी आने के बाद उसके पिता की आंखें चुंधिया गई तभी उसके पिता ने कहा कि इंजीनियरिंग पढ़ते हो ऐसा कुछ इजाद करो जिससे इस समस्या से निजात मिल सके।

उसके बाद से उसके द्वारा इस पर काम किया जा रहा था जो अब इस मॉडल के रूप में सामने आया है इस सेंसर युक्त लाइट से देश में होने वाली सड़क हादसों में 40% की कमी आ सकती है सरकार से हर वाहनों में इसे लगाएं जिससे लोगों की जान बचाई जा सकती है। विशाल कुमार जल्द ही इसे पेटंट कराने की सोच रहा है।


Copy