सावन की सोमवारी : बाढ के उमानाथ में गंगा स्नान कर शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

Edited By:  |
Reported By:
barh ke umanath dham me sradhaluo ki bhid. barh ke umanath dham me sradhaluo ki bhid.

बाढ़-सावन की दूसरी सोमवारी को बाढ़ के उमानाथ धाम में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी है.हजारों की संख्या में आए श्रद्धालु गंगा स्नान के बाद शिवलिंग पर जलाभिषेक कर रहें हैं.

बताते चलें कि बाढ का उमानाथ मंदिर उत्तरवाहिनी गंगा नदी के तट पर अवस्थित है.यह मंदिर आस्था ,विश्वास और समर्पण का अद्भुत केंद्र माना जाता है ।यही वजह है कि सावन की सोमवारी को बाढ के साथ ही नालंदा,राजगीर, बिहार शरीफ, नवादा, शेखपुरा आदि स्थानों से हजारो श्रद्धालु यहां पहुंचतें हैं.मंदिर में जालभिषेक के पहले गंगा स्नान भी करतें हैं.मान्यता है कि उत्तरायणी गंगा नदी के पावन जल से शिवलिंग का अभिषेक करने पर देवों के देव महादेव अति प्रसन्न होते हैं जिससे श्रद्धालुओं की मनोवांछित कामना पूर्ण होती है। मांगलिक कार्यों के प्रयोजन से श्रद्धालुओं के मंदिर परिसर में हमेशा भीड़ लगी रहती है ।

उमानाथ काफी प्राचीन मंदिर है ।इस मंदिर की स्थापत्य कला काफी मनोरम है । उत्तरवाहिनी गंगा नदी पर गिने चुने ही शिव मंदिर है जिसमें उमानाथ एक है । मंदिर तथा परिसर की साफ-सफाई की गई है। मंदिर के पुजारी मुन्ना पांडेय और उपेंद्र भारती ने बताया कि प्रतिदिन मंदिर मे श्रृंगार करने के बाद सुबह 4:00 बजे पट खोला जा रहा है और शाम को 8:00 बजे बंद किया जाता है ।


Copy