बौद्ध धर्म गुरु के उपदेश से गूंजी बुद्धनगरी : प्रवचन सुनने उमड़ा जनसैलाब, 15 भाषाओँ में ब्रॉडकास्टिंग

Edited By:  |
Reported By:
baoddh dharm guru dalai lama ke updesh se gunji buddhnagri baoddh dharm guru dalai lama ke updesh se gunji buddhnagri

बोधगया : खबर है बोधगया से जहां बौद्ध धर्म गुरु दलाईलामा का तीनदिवसीय टीचिंग कार्यक्रम गुरुवार सुबह 8 बजे से शुरू हो गया है। दलाईलामा का दर्शन और उनके प्रवचन को सुनने के लिए बोधगया के कालचक्र मैदान में जनसैलाब उमड़ पड़ा है। इस दौरान प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किये गए हैं। वहीँ श्रोताओं की सुविधा के लिए 15 भाषाओं में अनुवाद कर इसे एफएम बैंड पर भी प्रसारित किया जा रहा है।

धर्मगुरु का प्रवचन सुनने बोधगया पहुंचे हजारों श्रद्धालुओं का भगवानबुद्ध के प्रति आस्था व श्रद्धा का सैलाब इन दिनों देखने को मिल रहा है। कोरोना संक्रमण के बाद पहली बार इतनी संख्या में विदेशी पर्यटक बोधगया पहुंचे हैं। सभी श्रद्धालु कालचक्र मैदान में दलाई लामा के प्रवचन को सुन रहे हैं। यह आयोजन आज से अगले 3 दिनों तक जारी रहेगा। कालचक्र मैदानमें प्रवेश करने वाले सभी को मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है और सुरक्षाकारणों से साथ में मोबाइल फोन के साथ ही किसी तरह के इलेक्ट्रानिक्स उपकरण, स्मार्टवाच इत्यादि के साथ प्रवेश वर्जित कर दिया गया है।

दलाई लामा की टीचिंग का 15 भाषाओं में वेबकास्ट भी किया जा रहा है। इनमें तिब्बतन, चायनीज, वियतनामी, जापानी, हिंदी, कोरियन,रसियन, नेपाली, लद्दाखी, इटैलियन , पुर्तगाली व मंगोलियन भाषा शामिल हैं। इन्हें एफएम बैंड के अलग-अलग मेगा हर्ट्ज पर सुना जा रहा है। हालांकि, यह सुविधा कालचक्र मैदान क्षेत्र में ही उपलब्ध करायी गयी है। इसे श्रद्धालु अपने मोबाइल फोन के माध्यम से भी सुन रहे हैं।


Copy