झारखंड में मिला बांग्लादेशी गिद्द : बांग्लादेश से हजारीबाग पहुंचा गिद्द, ट्रैकर डिवाइस लगे होने से खलबली

Edited By:  |
Bangladeshi vulture found in Jharkhand Bangladeshi vulture found in Jharkhand

हजारीबाग के विष्णुगढ़ के कुणाल डैम में ट्रैकर डिवाइस लगा हुआ गिद्ध बरामद हुआ है. यह बात आग की तरह पूरे क्षेत्र में फैल गई की एक जासूस गिद्ध हजारीबाग में मिला है. जो काफी थका हुआ भी लग रहा है. बात यहां तक चली गई कि बांग्लादेश से बना हुआ डिवाइस गिद्द में लगा हुआ है. इन सारे अफवाह का विराम उसे वक्त लग गया जब पक्षी पर काम करने वाले शोधकर्ता मुरारी सिंह ने इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी.

मुरारी सिंह का कहना है कि यह ट्रैकर डिवाइस है जो सैटेलाइट से जुड़ा रहता है. दरअसल आरएसबीपी (रॉयल सोसाइटी फॉर द प्रोटेक्शन ऑफ़ बर्ड) जो भारत में बीएनएस( बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी) के साथ मिलकर काम कर रही है. यह पक्षी पर शोध करती है. यह ट्रैकर डिवाइस बांग्लादेश के खुलना में लगाया गया था. यह देखा जा रहा था कि गिद्ध प्रवास के लिए किन-किन स्थानों पर जाती है. भोजन के तलाश में इनका क्षेत्र कहां तक फैला हुआ है .इसी अनुसंधान को लेकर यह ट्रैकर लगाया गया था. मुरारी सिंह ने इस बाबत संस्था से वार्ता भी किया है. जिन्होंने यह बताया कि बांग्लादेश से यह खड़कपुर, धनबाद होते हुए हजारीबाग पहुंचा है. संस्था का यह भी कहना है कि अगर यह पक्षी कहीं मिल जाए तो संपर्क करें.गिद्ध के पैर में लगे रिंग में ढाका लिखा है और कुछ नंबर भी अंकित है.

वहीं नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने कहा कि संदिग्ध गिद्ध के मिलने की सुचना मिल रही है अभी सुरक्षा के दृष्टिकोण से अलर्ट रहने की जरूरत है. बंगलादेशी घुसपैठी का स्लीपर सेल कार्य कर रहा है. डिवाइस अगर विदेश के है तो अवश्य सोचने वाली बात है. भारत की सुरक्षा एजेंसी को अलर्ट रहने की जरूरत है खासकर के झारखंड के भी कई सीमावर्ती इलाके बांग्लादेश से सटे हैं, तो ऐसे में सरकार को भी अलर्ट रहने की जरूरत है.