बाल विवाह की रोकथाम पर जागरूकता : गिरिडीह में जिला प्रशासन एवं कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में सम्मेलन का हुआ शुभारंभ

Edited By:  |
Reported By:
bal viwah ki roktham per jaagrukta bal viwah ki roktham per jaagrukta

गिरिडीह :जिला प्रशासन एवं कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में बाल विवाह मुक्त गिरिडीह निर्माण हेतु जिला स्तरीय एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन विवाह भवन गिरिडीह में किया गया. सम्मेलन का शुभारंभ डीसी नमन प्रियेश लकड़ा एवं जिला प्रशासन के सभी पदाधिकारियों को कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन द्वारा पौधा देकर किया गया.


बाल विवाह के खात्मे के लिए शांति के नोबेल पुरस्कार विजेता और कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन के संस्थापक कैलाश सत्यार्थी ने गत वर्ष के 16 अक्टूबर को दीप जलाकर जनअभियान की शुरुआत कर दी थी. विदित हो कि बाल विवाह जैसी सामाजिक अपराध को बिना समाप्त किए बाल विकास को सार्थक बढ़ावा नहीं दिया जा सकता. बाल विवाह के आंकड़े डराने के लिए काफी है. वहीं झारखंड में यह दर काफी ज्यादा है. झारखंड एक लंबे समय से बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीति के दंश से पीड़ित है. लोग इस सामाजिक बुराई के प्रति आंखें मूंदकर बैठे हैं. सम्मेलन में इस स्थिति पर चिंता जाहिर की गई. साथ ही जनता, सरकार और सुरक्षा एजेंसियों से बाल विवाह के मामलों में गंभीरता बरतने व सख्त कदम उठाने की अपील की गई. इस दौरान अतिथियों ने संयुक्त रूप से बाल विवाह के रोकथाम को लेकर सबों को आगे आकर जागरूकता फैलाने की बात कही.


Copy