Bihar Assembly : विपक्ष के हंगामे के बाद विधानसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित, भड़के CM नीतीश, कहा : सब कहते हैं CM हाय-हाय, मैं कहता हूं...

Edited By:  |
Reported By:
 Assembly proceedings adjourned till 2 pm after opposition uproar  Assembly proceedings adjourned till 2 pm after opposition uproar

Bihar Assembly : बिहार विधानमंडल के मानसून सत्र का आज तीसरा दिन है। तीसरे दिन सुबह 11 बजे विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई लेकिन विपक्ष के भारी हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। विरोधी दलों ने आज जमकर हंगामा किया और वेल में पहुंच गये, जिसके बाद स्पीकर नंदकिशोर यादव द्वारा उन्हें लगातार अपनी जगह पर बैठने के लिए कहा गया लेकिन नहीं मानने पर सदन की कार्यवाही को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

विपक्ष के हंगामे के बाद भड़के CM नीतीश

बुधवार को बिहार विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विरोधी दलों के नेताओं ने आरक्षण का मामला उठाते हुए हंगामा शुरू कर दिया, जिसके बाद CM नीतीश कुमार भी भड़क गये और अपनी नाराजगी जताते हुए कहा कि मेरी पहल पर जातीय गणना की पहल हुई।

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार की ओर से इसे 9वीं अनुसूची में शामिल करने का आग्रह किया गया है। उन्होंने विशेष राज्य का दर्जा के मसले पर विपक्षी सदस्यों के विरोध-प्रदर्शन को भी सिर्फ सियासी लाभ हासिल करने का प्रयास करार दिया। नीतीश कुमार ने कहा कि वो बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर 2010 से आंदोलन कर रहे थे, उस दौरान केंद्र में कांग्रेस नेतृत्व वाली सरकार ने इसे नजरअंदाज कर दिया, अब इस हंगामे का कोई मतलब नहीं है।

इस दौरान विपक्ष द्वारा लगातार लगाए जा रहे नारे पर भी मुख्यमंत्री तमतमा गये और कहा कि विपक्ष बोल रहा CM हाय-हाय और हम कह रहे हैं विपक्ष हाय-हाय।

पेपर लीक रोधी बिल समेत तीन विधेयक पेश करने की तैयारी

आपको बता दें कि बिहार विधानसभा में बुधवार को पेपर लीक रोधी बिल पेश किया जाएगा। इस बिल में पेपर लीक करने वालों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान है। साथ ही दो और महत्वपूर्ण बिल - बिहार माल और सेवा कर (संशोधन) विधेयक 2024 और बिहार लिफ्ट एवं एस्केलेटर विधेयक 2024 भी आज सदन में पेश होंगे। मंगलवार को विपक्ष के हंगामे के कारण ये बिल पेश नहीं हो सके थे।