Bihar : विद्या विहार में धूमधाम से मनाया गया वार्षिकोत्सव 2024, छात्र-छात्राओं की शानदार प्रस्तुति ने मोहा लोगों का मन

Edited By:  |
Reported By:
 Annual Day 2024 celebrated with pomp in Vidya Vihar  Annual Day 2024 celebrated with pomp in Vidya Vihar

PURNIA :विद्या विहार आवासीय विद्यालय, परोरा पूर्णिया में वार्षिक समारोह 2024 अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ संपन्न हुआ। इस अवसर पर विद्यालय के 15वें बैच के छात्र डॉ. सुजित कुमार (चिकित्सक), बतौर मुख्य अतिथि तथा डॉ. राजन (चिकित्सक- एम्स, नई दिल्ली) विशिष्ट अतिथि के रूप में कार्यक्रम में शरीक हुए।

मुख्य अतिथि के सभागार में पहुंचते ही विद्यालय के निदेशक इंजीनियर रंजीत कुमार पॉल, संयुक्त निदेशक दिगेन्द्र नाथ चौधरी, प्रधानाचार्य निखिल रंजन, उप प्रधानाचार्य जीसी सिंह, प्रशासक चंद्रकांत झा, पीआरओ राहुल शांडिल्य ने बड़ी गर्मजोशी से उनका स्वागत किया।

मुख्य अतिथि के मंच पर विराजमान होते ही विद्यालय की छात्राओं ने पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया। 11 वीं कक्षा के छात्र आदित्य आनंद ने छात्रों की ओर से कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि तथा अन्य अतिथियों सहित उपस्थित सभी शिक्षकों एवं अभिभावकों का स्वागत किया। पुनः विद्यालय के सभी वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में डॉ. सुजीत एवं डॉ. राजन द्वारा दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

विद्यालय के संगीत विभाग की शिक्षिका सुप्रिया मिश्रा के नेतृत्व “शुभम् करोतु कल्याणम्” के सुमधुर गीत के साथ दीप प्रज्ज्वलन संपन्न हुआ। दीप प्रज्ज्वलन के पश्चात् विद्या विहार की छात्रों द्वारा भारत वंदना पर आधारित गीत की सुमधुर प्रस्तुति की गई। कार्यक्रम के अगले आकर्षण का केंद्र था “शिव शिव शिव”... धुन पर आधारित नृत्य; जिसमें शिव के विभिन्न मुद्राओं एवं भावों का प्रदर्शन छात्रों ने बड़े ही कुशलता पूर्वक किया।

तत्पश्चात् हिंदी और तमिल मिश्रित संगीत “छोटी सी आशा” शीर्षक गीत का विद्या विहार की छात्राओं द्वारा मनमोहक प्रस्तुति किया गया। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के जीवन की विभिन्न घटनाओं पर आधारित नृत्य- नाटिका ने दर्शकों को भाव विभोर कर दिया।

इस अवसर पर एक से बढ़कर एक नृत्य, गीत एवं नाटक की प्रस्तुति करके विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने अंत तक दर्शकों को भाव- विभोर करते हुए अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए विद्यालय के पूर्ववर्ती छात्र डॉ सुजीत ने कहा कि आज से 9 वर्ष पहले मैं यहां का विद्यार्थी हुआ करता था और आपकी तरह विद्यालय के वार्षिक उत्सव में शामिल हुआ करता था और आज मैं यहां मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुआ। इस अवसर पर उन्होंने अपने सभी शिक्षकों को धन्यवाद देते हुए उनके मार्गदर्शन में चलने हेतु सभी छात्र-छात्राओं का आह्वान किया।

नई दिल्ली एम्स के चिकित्सक डॉ. राजन ने कार्यक्रम में बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि छात्र जीवन आपके जीवन का एक सुनहरा समय है जिसे आप भरपूर आनंद लीजिए और गंभीरता से पढ़ाई करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त कीजिए ।

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य निखिल रंजन ने बताया कि आज उन्हें बहुत ही गर्व महसूस होता है कि उनके पढ़ाए हुए छात्र देश में आगे बढ़ रहे हैं और विभिन्न क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाकर देश, समाज, विद्यालय तथा अपने गुरुजनों को गौरवान्वित कर रहे हैं। इन दोनों पूर्ववर्ती बच्चों ने कल शाम विद्यालय की बच्चों का काफी मार्गदर्शन किया।

चिकित्सा क्षेत्र से जुड़ी हुई उनके विभिन्न सवालों, विभिन्न भ्रांतियां पर मार्गदर्शन किया। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित अभिभावकों को संबोधित करते हुए कहा कि आप अभिभावक भी अपने बच्चों को आज के समारोह के बाद जो 15 दिन आपके घर में मौका मिलेगा , थोड़ा उसपर काम कीजिए। मोबाइल, टैबलेट ,लैपटॉप से दूर रखिए। अच्छी-अच्छी किताबें पढ़वाइए। हम शिक्षक और अभिभावक दोनों अगर मिल कर कम करें , तो विद्या विहार में विद्यार्थियों के उन्नति के अवसर और गुरु- शिष्य के संबंध और मजबूत होंगे।

कार्यक्रम के अवसर पर विद्यालय के निदेशक इंजीनियर रंजीत कुमार पॉल ने कार्यक्रम में पधारे मुख्य अतिथि के प्रति धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम की श्रृंखला में एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियों के लिए उन्होंने सांस्कृतिक विभाग को धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम की प्रस्तुति विद्यालय के छात्र-छात्राओं प्रेरणा प्रियदर्शिनी, आयुष कुमार गुप्ता, स्निग्धा कुमारी, उपासना पाण्डेय, प्रेम प्रकाश, रुचि ठाकुर आदि ने किया।

कार्यक्रम के अवसर पर विद्या विहार आवासीय विद्यालय के ट्रस्टी राजेश चंद्र मिश्र, ब्रजेश चंद्र मिश्र, पल्लवी मिश्रा, कात्यायिनी मिश्रा, विद्यालय के निदेशक रंजीत कुमार पॉल, प्रधानाचार्य निखिल रंजन,उप प्रधानाचार्य दिगेन्द्र नाथ चौधरी, उप प्रधानाचार्य जीसी सिंह, प्रशासक अरविंद सक्सेना, चंद्रकांत झा, प्रीति पाण्डेय, पीआरओ राहुल शांडिल्य, सुप्रिया मिश्रा, वीणा पाण्डेय, इन्द्राणि वर्मा, अर्चना भारती, कमलिनी कुसुम, राजीव रंजन पाण्डेय, चंद्रकांत नागमणि, संजीव रंजन सिन्हा, कौशिक राय सहित सभी शिक्षक- शिक्षिकाएं, तथा अन्य कई गणमान्य लोग एवं विद्यालय के सभी छात्र छात्राएं उपस्थित हुए।


Copy