Bihar News : कृषि मंत्री ने तीन दिवसीय ट्रेनिंग प्रोग्राम का किया शुभारंभ, छत्तीसगढ़ से आए प्रशिणार्थियों से कही ये बात

Edited By:  |
Reported By:
Agriculture Minister inaugurated three-day training program Agriculture Minister inaugurated three-day training program

PATNA :बिहार के कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने सोमवार को कृषि भवन में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के धमतरी जिला से जलग्रहण विकास परियोजना के आए प्रशिक्षणार्थियों के ट्रेनिंग प्रोग्राम का शुभारंभ किया।


तीन दिवसीय अंतर्राज्यीय शैक्षणिक भ्रमण एवं प्रशिक्षण बिहार के नालंदा, गया और नवादा जिलों में क्रमश 11, 12 और 13 दिसंबर 2023 तक आयोजित किया जाना है। बिहार राज्य में जल छाजन कार्यक्रम अंतर्गत कराए गए उत्कृष्ट कार्यों से जानकारी हासिल करने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ जलग्रहण की टीम का राज्य में आगमन हुआ है।

इस मौके पर कृषि मंत्री द्वारा सबसे पहले प्रशिक्षणार्थियों का स्वागत किया गया और कहा कि वे बिहार की उत्कृष्ट कार्य पद्धति से रू-ब-रू हो और फिर इसे अपने राज्य जाकर इसे अमल में लाएं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बिहार राज्य के 18 जिलों में जलछाजन की 35 परियोजनाएं कार्यान्वित हैं, जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के जल संचयन संरचनाएं जैसे पक्का चेकडैम, आहर जीर्णोद्धार, कुआं एवं तालाब निर्माण कराया गया है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावे भूमिहीनों और महिलाओं के लिए जीविकोपार्जन की गतिविधियां जैसे मशरूम, मछली और बकरीपालन, सब्जी की खेती, सिलाई और बुनाई, पौधरोपण इत्यादि का कार्य कराया जा रहा है। इन गतिविधियों से क्षेत्र में जल की उपलब्धता बढ़ी है तथा जलस्तर में वृद्धि हुई है, जिससे किसानों के दिन बदले हैं, महिलाओं की आर्थिक एवं सामाजिक स्थिति में भी सुधार हुआ है।

उन्होंने आगे बताया कि पहले जहां सामुदायिक तालाबों में अतिक्रमण की वजह से 200 एकड़ के तालाब 100 एकड़ में तब्दील हो गए थे, इस कार्यक्रम के कार्यान्वयन से तालाबों का जीर्णोद्धार कर उनकी जल क्षमता बढ़ाई गई है। कृषि मंत्री ने कहा कि आशा है कि बिहार राज्य में किए गए कार्यों के परिभ्रमण से सभी प्रतिभागियों को जानकारी हासिल करने का मौका मिलेगा।

उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि उत्कृष्ट कार्यो की तकनीक सीखकर आप सभी अपने क्षेत्र में भी इसे अवश्य शामिल करें। अंत में कृषि मंत्री द्वारा छत्तीसगढ़ से आए सभी प्रतिभागियों को क्षेत्र भ्रमण हेतु शुभकामनाएं देते हुए बिहार राज्य में आगमन के लिए उन्हें धन्यवाद दिया गया।

इस मौके पर कृषि निदेशक आलोक रंजन घोष, निदेशक उद्यान अभिषेक कुमार, संयुक्त निदेशक (कृषि अभियंत्रण) भूमि संरक्षण रवीन्द्र कुमार वर्मा, उप निदेशक (कृषि अभियंत्रण) भूमि संरक्षण शशिशेखर मंडल, सहायक निदेशक (कृषि अभियंत्रण) भूमि संरक्षण डॉ. चंचला प्रिया, सहायक निदेशक भूमि संरक्षण डॉ. नितेश कुमार, सहायक निदेशक (कृषि अभियंत्रण) भूमि संरक्षण अमन कुमार रवि और अन्य पदाधिकारी/कर्मीगण मौजूद थे।


Copy